कमाल की आंत्रप्रेन्योर, जिसने उधार लेकर शुरू किया काम और आज हैं 1700 करोड़ की मालकिन..

Get Daily Updates In Email

दुनिया में हर शख्स की अपनी कहानी होती है जो काफी दिलचस्प रहती है. वहीं कुछ लोग ऐसा मुकाम भी हासिल करते हैं जो हर किसी के लिए एक मोटिवेशनल कहानी भी बन जाती है. ऐसी ही एक शख्सियत हैं जेसिका क्लिसॉय, जो आज दुनियाभर में अपने आईडिया के लिए जानी जाती हैं. उनके उसी कमाल के आईडिया ने उन्हें करोड़पति बना दिया और इतना ही नहीं वह उससे इतनी मशहूर हो गई हैं कि आज जेसिका अमेरिका की सबसे पॉवरफुल बिजनेसवुमन बन गई हैं.

courtesy

माँ से उधार लेकर शुरू किया था काम..

जेसिका क्लिसॉय अमेरिका में एक जाना पहचाना नाम है. जेसिका एक बिजनेस वुमन हैं, जिन्होंने अपनी माँ से डेढ़ लाख रुपये उधार लिए और इन डेढ़ लाख रुपयों को उन्होंने 1700 करोड़ रुपयों में बदल दिया. जिस समय उन्होंने अपनी माँ से उधार लिया था तो माँ को भी ये उम्मीद नहीं थी, कि इतनी कमाई हो पायेगी, लेकिन जेसिका ने इसे मुमकिन कर दिखाया.

क्या था वो आईडिया..

दरअसल, माँ बनने के समय जेसिका ने बेबी केयर प्रोडक्ट्स पर चिपके लेबल्स को ध्यान से पढ़ा. इन पर लिखी जानकारी को पढ़कर जेसिका चौंक गईं. इन प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स मौजूद थे, जो बच्चे के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते थे. इसलिए जेसिका ने अपने बच्चे के लिए घर में ही बेबी शैम्पू बनाना शुरू किया.

जेसिका ने देखा मार्केट में बहुत से हानिकारक केमिकल्स वाले प्रोडक्ट मिलते हैं. जेसिका को एक उपाय दिमाग में आया. क्यों न ऑर्गेनिक बेबी शैम्पू का बिजनेस शुरू किया जाए. इसके लिए उन्होंने अपनी माँ से डेढ़ लाख रुपये लिए और कैलिफोर्निया बेबी की नींव रखी.

courtesy

आज हर जगह हैं चर्चित..

जेसिका का यह आईडिया निकल पड़ा और धीरे-धीरे उनके बनाए प्रोडक्ट अमेरिका में पसंद किए जाने लगे. आज अमेरिका के बड़े स्टोर होल फूड्स, वॉलमार्ट और टारगेट जैसे बड़े स्टोर्स में उनके प्रोडक्ट की जबरदस्त मांग है. एक रिपोर्ट के अनुसार जेसिका की कंपनी 90 नॉनटॉक्सिक और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बच्चों के लिए बना रही है. जिनकी बिक्री 10,000 से ज़्यादा स्टोर्स में हो रही है.

courtesy

1700 करोड़ की हैं मालकिन..

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि, इस समय जेसिका की कंपनी 100 एकड़ में ऑर्गेनिक प्लांट्स प्रोड्यूस करती है. फ़ोर्ब्स रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार जेसिका की कुल नेटवर्थ 1700 करोड़ रुपये है.

Published by Chirag Gupta on 06 Dec 2017

Related Articles

Latest Articles