साल 2017 : इन लोगों को इस साल में होना पड़ा सबसे अधिक ट्रोल्स का शिकार…

Get Daily Updates In Email

आए दिन किसी न किसी शख्स को लेकर ट्रोलिंग की ख़बरें आती ही रहती हैं. सोशल मीडिया की लगभग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हॉट्सएप और इंस्टाग्राम सभी पर ट्रोलिंग की जाती है. इस साल भी कई सेलिब्रिटीज और लोग भी ट्रोल किए गए हैं. यहां हम आपको इस साल के सबसे बड़े ट्रॉल्स बताने जा रहे हैं.

1. कांग्रेस नेता ज्योतिमणि:

लगातार हो रही नोटबंदी की समस्याओं को लेकर कांग्रेस नेता ज्योतिमणि ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आलोचना की, जिसके बाद कांग्रेस नेता को सैकड़ों अनजान नंबरों से फ़ोन कॉल्स, व्हाट्सएप पर अपमानजनक संदेश भेजे गए. इन सबसे ट्रोल परेशान ज्योतिमणि ने तमिलनाडु पुलिस के साइबर क्राइम से मदद भी मांगी थी. मामला अधिक बढ़ जाने के बाद बीजेपी को इस बात के लिए सफाई भी देनी पड़ी. कई लोगो ने ट्विटर और फ़ेसबुक पर #I Stand with Jothimani के तहत नेता का समर्थन भी किया.

Courtesy

2. डीयू की स्टूडेंट गुरमेहर कौर:

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली छात्रा गुरमेहर कौर गुरमेहर जम्मू-कश्मीर आतंकी हमले में शहीद हुए आर्मी अफसर की बेटी हैं जो अपने एक वीडियो की वजह से सुर्खियों में आई थीं. उन्होंने एक वीडियो में प्लेकार्ड के जरिए कहा था, ‘पाकिस्तान ने मेरे पिता को नहीं मारा, जंग ने उन्हें मारा. इस वीडियो के वायरल होने के बाद से वे सोशल मीडिया पर ट्रोल होने लगी थीं. इसके साथ ही उन्हें हत्या की धमकी भी दी जाने लगी. गुरमेहर के सपोर्ट में भी कई लोग आगे आये थे. इसके बाद उन्हें राष्ट्रीय मीडिया में बड़े पैमाने पर जगह दी गई. इसमें जो लोग गुरमेहर के सपोर्ट में नहीं थें उन्होंने गुरमेहर को ट्रोल करना शुरू कर दिया.

Courtesy

3. कांग्रेस नेती दिग्विजय सिंह:

अपने बयानों की वजह से कांग्रेस नेता हमेशा से ही सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी पर आपत्तिजनक फोटो ट्वीट की थी. जिसमें उन्होंने पीएम की दो उपलब्धियों के बारे में लिखा था. जिसके बाद उनकी आलोचना होनी शुरू हो गयी.

Courtesy

4. नगरोटा के एनसीसी कैंप की कैडेट:

नगरोटा के एनसीसी कैंप में ट्रेनिंग कर रही एक छात्रा का वीडियो फेसबुक पर पोस्ट किया गया था. इस वीडियो में छात्रा ने कश्मीरी युवाओं को अपनी पोस्ट के जरिये यह संदेश दिया कि आजादी के नारों, पत्थरबाजी और प्रदर्शनों से दूर रहो, क्योंकि असल में जो आजादी है, वह यहीं पर हैं यानी भारत के साथ. हालांकि थोड़े समय के बाद यह पोस्ट डिलीट कर दिया गया.

Courtesy

5. दुख्तारन-ए-मिल्लत की नेता आसिया:

कुछ समय पहले ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के पोस्टर में दुख्तारन-ए-मिल्लत की नेता आसिया की तस्वीर छापी गई थी. जिसे लोगों ने जमकर ट्रोल किया था. इस पोस्टर में आसिया के अलावा जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, नोबेल पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा और पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी की तस्वीर भी लगी है. ट्रॉल्स के बाद इस फोटो को सोशल मीडिया से हटा दिया गया.

Courtesy

6. मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहान:

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद शमी ने पत्नी हसीन जहान के कपड़ो को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी. इन टिप्पणियों के बाद मोहम्मद शमी ने ट्वीट के जरिए अभद्र टिप्पणी करने वालों को सबक भी जवाब भी दिए थें. इसके बाद भी कई लोग मोहम्मद शमी के समर्थन में आये थें.

Courtesy

7. जायरा वसीम:

दंगल एक्ट्रेस जायरा वसीम आए दिन सोशल मीडिया पर ट्रोल होती रहती हैं लेकिन वे अपने 4 साल पुराने फेसबुक पोस्ट को लेकर खूब ट्रोल की गयी. इस पोस्ट के लिए एक्ट्रेस जायरा वसीम को कट्टरपंथियों द्वारा सताया जाने लगा. ट्रोल होने के बाद एक्ट्रेस जायरा ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की और उनसे माफी भी मांगी. इस पोस्ट के साथ ही जायरा ने लिखा, ‘यह एक खुली माफी है.’

Courtesy

8. फातिमा सना शेख:

फातिमा सना शेख ज़्यादातर अपने कपडों को लेकर ट्रोल की जाती हैं. फातिमा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक फोटो शेयर की जिसमें फातिमा ने नीले रंग की खूबसूरत साड़ी पहनी हुई थी. जिस पर लोगों ने काफी अभद्र टिप्पणियां दी थीं.

Courtesy

9. भाजपा आइटी सेल प्रभारी अमित मालवीय:

पंजाब के गुरदासपुर में लोकसभा उपचुनाव के बाद से भाजपा आइटी सेल प्रभारी अमित मालवीय सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने अपनी हार से ज्यादा आम आदमी पार्टी की हार पर जोर दिया था. इसके बाद उन्हें भी जमकर ट्रोल किया गया.  इस ट्वीट के बाद भाजपा समर्थक उन पर बरस पड़े.

Courtesy

Published by Chanchala Verma on 16 Dec 2017

Related Articles

Latest Articles