2017 के सबसे भयानक आतंकी हमले जिन्होंने दहला दिए दिल

Get Daily Updates In Email

साल 2017 जल्द ही खत्म होने वाला है. इस साल में कई अच्छी बातें हुई तो कुछ बुरी जिन्हें देखते-देखते पूरा साल निकल गया. पर इस साल कुछ ऐसी घटनाएँ भी हुई हैं जिन्होंने लोगों में खौफ जगा दिया और कई जिंदगियों को तबाह भी कर दिया. यह सब कछ आतंकवादी संगठनों की वजह से हुआ था.

Courtesy

इन संगठनों के कुछ आतंकी मिलकर हजारों मासूमों की जान ले लेते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल यानि 2017 में दुनियाभर में कुल मिलाकर 1087 हमले हुए हैं और इन हमलों में दुनियाभर के करीबन 7437 लोगों की मौतें हुई हैं. इसके अलावा ग्लोबल टेररिज़्म रिपोर्ट 2017 के अनुसार भारत आतंकवाद से प्रभावित दुनिया के टॉप 10 मुल्कों में शामिल है. साल के ये हैं सबसे ज्यादा दिल दहला देने वाले आतंकी हमले.

1.  बार्सिलोना के सिटी सेंटर का आतंकी हमला :

बार्सिलोना का सिटी सेंटर लगातार आतंकियों के निशाने पर रहा है. स्पेन के बार्सिलोना के सिटी सेंटर में हमले और कैम्ब्रिल्स हमले में करीबन 13 लोगों मौत हुई थीं और 100 से ज्यादा लोग इसमें घायल हो गए थे. इस हमले में आतंकीयों ने भीड़ को रोंदना शुरू किया और यह कवादियों का न्यू टेरर ट्रेंड बन गया. इसके बाद जब स्पेन में आतंकी हमले हुए तब भी यही तरीका अपनाया गया.

Courtesy

2. लंदन का आतंकी हमला :

इस साल जून के महीने में लंदन में आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में तीन आतंकवादियों ने लंदन ब्रिज पर खड़े लोगों पर वैन दौड़ा दी थी. इसके अलावा कई लोगों को चाकू से गोद दिया गया था. आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. इस हमले से पहले मार्च ने आतंकी ने ब्रिटेन में संसद भवन के सामने हमला किया जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई, इसके अलावा इस हमले में 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए.

Courtesy

3. मैनचेस्टर धमाका :

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में 23 मई हो हुए मैनचेस्टर धमाका में 22 लोगों की मौत हो गई थी और इसके साथ ही 50 लोग घायल भी हो गए थे. यह हमला इतना भयानक था कि इसने पुरे ब्रिटेन को हिला कर रखा दिया था. इसके साथ ही इसी साल मार्च में ब्रिटेन की संसद के बाहर भी आतंकी हमला हुआ था, जिसमें हमला करने वालों ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए लोगों को अपनी कार से रौंद दिया था.

Courtesy

4. अमरनाथ यात्रा हमला :

विदेशों के साथ ही आतंकियों ने भारत को भी अपना निशाना बनाया था. श्रावण यात्रा के लिए जम्मू कश्मीर स्थित हिन्दू तीर्थ गुफ़ा अमरनाथ जा रहे श्रद्धालुओं पर 10 जुलाई 2017 को आतंकवादियों ने हमला कर दिया था. इस हमले को अंजाम आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने दिया था. इस हमले में 7 श्रद्धालुओं की मौत हुई थी. पर इसपर भारत ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस आक्रमण में लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी इस्माइल मुख्य आरोपी है.

Courtesy

5. अमेरिका के मैनहटन का आतंकी हमला :

अमेरिका के मैनहटन में 1 नवंबर को आतंकियों ने हमले को अंजाम दिया था. इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद आतंकियों ने दक्षिण टेक्सास के एक चर्च में गोलीबारी की जिसमें 27 लोगों की मौत हुई और 20 लोग घायल हो गए.

Courtesy

6. अमेरिका के लास वेगास का आतंकी हमला :

अमेरिका के लास वेगास शहर में एक संगीत समारोह में आतंकियों ने गोलीबारी की थी. इसमें 58 लोगों की मौत हुई थी. इसमें 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. यह हमला अमेरिका के इतिहास अब तक की सबसे घातक घटना है. इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी. इस हमले को 64 साल के हमलावरों ने अंजाम दिया था.

Courtesy

7. तुर्की के इस्तांबुल में आतंकी हमला

साल 2017 के पहले दिन 1 जनवरी को तुर्की के इस्तांबुल में एक आतंकी हमला हुआ था, इसमें 35 लोगों की मौत हो गई थी. इसके अलावा 40 से ज्यादा लोग गंभीर रूप के घायल हुए थे. इस हमले के लिए आतंकी सांता क्लॉज की ड्रेस पहनकर आए थे. आतंकी क्लब में घुसे और जाते से अंधाधुंध फायरिंग शुरु कर दी.

Courtesy

8. अफगानिस्तान का आत्मघाती हमला :

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भारतीय दूतावास के पास आतंकी हमला हुआ था, जिसमें करीब 150 लोगों की जान गई थी. इस हमले लगभग  300 लोग घायल हुए थे. इस हमले में भारतीय दूतावास के किसी भी कर्मचारी को नुकसान नहीं पहुंचा था.

 

Courtesy

9. मिस्त्र का आतंकी हमला :

मिस्त्र में हुए आतंकी हमले में 230 लोगों की मौत हुई थी. इस हमले में मिस्र के बिर-अल-अब्देल शहर की मस्जिद में नमाज के दौरान आतंकियों ने मस्जिद में दाखिल होकर ताबड़तोड़ गोलियां दागनी शुरु कर दी थीं.

Courtesy

Published by Chanchala Verma on 18 Dec 2017

Related Articles

Latest Articles