होली खेलने से पहले ना भूले अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करना , पढ़ें ये ब्यूटी टिप्स

Get Daily Updates In Email

होली खेलना सभी को पसंद होता है या यूं कहें की यह सभी का पसंदीदा त्यौहार है. इसदिन आपके आसपास बूरा ना मानों होली है कहकर आपको रंग लगाने वाली की भीड़ जमा रहती ही है और फिर ऐसे समय में आप उन्हें रंग लगाने से रोक भी नहीं पाते हैं. होली के दिन सभी केमिकल वाले रंगों का भी इस्तेमाल करते हैं. जोकि हमारे स्किन और बालों के लिए लिए हानिकारक होता है. वैसे होली खेलते समय इन बातों का भला कहां ध्यान रहता है. उस समय तो सिर्फ मस्ती और धमाचोकड़ी ही या रहती है और इसके बाद इस कलर को निकलने में मशक्कत करनी पड़ती है. आप बिल्कुल भी टेंशन ना ले. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपकी परेशानी काफी हद तक कम हो जाएगी. चलिए जानते हैं ये टिप्स –

Courtesy

1. इससे बचने के लिए होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का लेप जरुर लगाइए. अगर आपके फेस पर पिम्पल्स हैं तो आपको 20 एसपीएफ से ज्यादा की सनस्क्रीन का यूज करना चाहिए. ज्यादातर सनस्क्रीन में माइश्चराइजर ही विद्यमान होता है. यदि आपकी त्वचा ज़्यादा ड्राय हैं तो सनस्क्रीन लगाने के बाद थोड़ा इंतजार करें और फिर त्वचा पर माइश्चराइजर का लेप करें. बाहों व शरीर के सभी खुले अंगों पर माइश्चराइजर लोशन या क्रीम का जरुर यूज करें.

2. होली खेलना शुरू करने से पहले अपने बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करना ना भूलें. इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है.

3. होली के रंगों से अपने नाखूनों को बचाने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए. इसके अलावा होली खेलने के बाद त्वचा तथा बालों पर जमें रंगों को हटाने के लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार साफ पानी से धोएं तथा इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप कर लें तथा कुछ समय बाद इसे गीले काटन से पोछ लें.

Courtesy

4. चेहरे पर जमे रंग को क्लीजिंग जेल से हटाना काफी आसान होता है. आप इसे घर में भी बना सकते हैं. आधे कप ठंडे दूध में तिल, जैतून, सूर्यमुखी या कोई भी वनस्पति तेल मिला लीजिए. अब इसमें काटन वूल पैड को डूबोकर त्वचा को साफ कीजिये.

5. होली का रंग हटाने में तिल के तेल की मालिश सबसे बेस्ट होती है. इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाऐंगे, बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलती है.

6. नहाते समय शरीर को लूफ या वाश कपड़े की मदद से स्क्रब कीजिए तथा नहाने के तत्काल बाद शरीर तथा चेहरे पर माइश्चराइजर जरुर लगाइए. इससे शरीर में नमी बनी रहेगी.

Courtesy

7. अगर कलर की वजह से स्किन में इचिंग हो रही हो तो तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर लगाएं तथा इससे तुरंत आराम मिलेगा. अगर इसके बाद भी आराम ना मिले तो डॉक्टर से परामर्श जरुर ले.

8. बालों को साफ करने के लिए बालों में फंसे सुखे रंगों तथा अभ्रक को हटाने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोते रहिए. इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं तथा उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें तथा इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धोएं. बालों की अंतिम धुलाई के लिए बियर का यूज भी कर सकते हैं. बीयर में नींबू का रस मिलाकर शैम्पू के बाद इसे अपने सिर पर डाल के और कुछ मिनट के बाद पानी से धो ले.

Courtesy

9. होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाए तथा इस मिश्रण को चेहरे, बाजू तथा सभी खुले अंगों पर लगा लें. इसे 20 मिनट लगा रहने दें तथा बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें. इससे त्वचा से कालापन हट जाएगा तथा त्वचा मुलायम हो जाएगी.

10. होली के अगले दिनअपनी त्वचा तथा बालों को जरुरी तत्वों की पूर्ति करने के लीए एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगाएं. गर्म पानी में तौलिया भीगों कर पानी को निचोड़ दें और तौलिए को सिर पर लपेट लें. इसे 5 मिनट तक बालों में लपेट कर रखे. ऐसा 4-5 बार करें. इससे सिर पर तेल को जमने में मदद मिलती है. एक घंटा बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

Published by Chanchala Verma on 01 Mar 2018

Related Articles

Latest Articles