बलात्कार के आरोपी बाबाओं की फेहरिस्त में बढ़ा एक और नाम, जानिए कौन-कौन है शामिल?

Get Daily Updates In Email

देश में पिछले कुछ दिनों में कई बड़े बाबाओं का नाम महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के मामलों में सामने आया है. इन मामलों को देखकर ऐसा लग रहा है कि बाबाओं के खिलाफ रेप के मुकदमे दर्ज होने का सिलसिला कम ही नहीं हो रहा है. अब तक हमारे सामने कई नाम सामने आ चुके हैं और इस लिस्ट में अब एक और नया नाम जुड़ गया है. दरअसल नई दिल्ली के शनिधाम के बाबा दाती महाराज पर एक महिला के द्वारा बलात्कार का आरोप लगाया गया है.

महिला राजस्थान की निवासी है और उसने यह शिकायत दर्ज करवाई है कि दाती महाराज और उसके चेलों में उसके साथ बार-बार बलात्कार किया है. इसके साथ ही उसने यह भी आरोप लगाया है कि एक अन्य महिला अनुयायी उसे बाबा के कमरे में भेजती थी. मना किए जाने पर वह महिला उसे धमकी देती थी कि वह सबको यह बता देगी कि सभी चेलों के साथ उसके संबंध थे. हालांकि लंबे अवसाद के बाद आखिरकार महिला ने अपने माता-पिता को पूरी बता बताई और उनके साथ ही पुलिस को भी शिकायत की. पुलिस अब तक बाबा के कई ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है लेकिन उसके हाथ कुछ भी नहीं लगा है.

वैसे देश में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि किसी बाबा पर महिला ने आरोप लगाए हैं. ऐसे कई बाबा हैं जिनका नाम हम पहले ऐसे केस में देख चुके हैं. तो आइए जानते हैं इन बाबाओं के बारे में:

courtesy

आसाराम बापू :

फ़िलहाल आसाराम जोधपुर जेल में बंद है और इन पर 16 साल की लड़की से बलात्कार करने का आरोप लगा है. आसाराम पर आरोप है कि वे आशीर्वाद देने के बहाने लड़कियों के साथ छेड़छाड़ करते थे. आसाराम कई बार अपनी जमानत की अर्जी दाखिल करवा चुके हैं लेकिन सफल नहीं हो पाए.

courtesy

गुरमीत राम रहीम :

फ़िलहाल गुरमीत जेल की हवा खा रहे हैं. राम रहीम के खिलाफ आश्रम की दो साध्‍वयों से बलात्‍कार किए जाने का मामला दर्ज किया गया था, जिसके आदेश में उन्हें 10-10 साल जेल की सुजा सुनाई गई है. जज के सामने साध्वियों ने यह कहा था कि राम रहीम डेरे की अन्य महिलाओं के साथ गुफा में बलात्कार करता था.

courtesy

स्‍वामी नित्‍यानंद :

इस सूची में ही नित्यानंद का नाम भी शामिल है. वैसे तो उन्हें साउथ का मशहूर गुरु माना जाता था लेकिन एक सीडी के सामने आने के बाद ही उनकी हस्ती मिटती नजर आई. नित्यानंद को कथित रूप से दक्षिण की एक मशहूर एक्‍ट्रेस के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए द‍िखाया गया था. जिसके बाद इसकी फॉरेंसिक लैब में जाँच हुई और मामले को सही पाया गया. इस मामले में नित्यानंद को 52 दिन तक जेल में रहना पड़ा.

courtesy

स्‍वामी प्रेमानंद :

यह ऐसा नाम है जो फर्जी बाबाओं की लिस्ट में जुड़ा हुआ है. दरअसल इनका चेहरा सत्‍य साईं बाबा से मिलता जुलता था और इस कारण ही उन्हें कम समय में अच्छी प्रसिद्धि मिली. प्रेमानंद को लेकर कहा जाता था कि वह भभूत निकालने के अलावा पेट से शिवलिंग भी निकालता था. स्वामी पर 13 लड़कियों से बलात्‍कार करने का आरोप दर्ज है.

Published by Hitesh Songara on 13 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles