टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे आगे है जापान, देखिए हैरान करने वाले 9 अविष्कार

Get Daily Updates In Email

जापान का विकास दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. यहां आए दिन नए-नए अविष्कार होते रहते हैं. जो देखने वालों को हैरान करके रख देते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीज़े जो सिर्फ जापान में मौजूद हैं.

1 . वेंडिंग मशीन

वेंडिंग मशीन वो होती है जिनमे पैसे डालने पर हमें अपनी जरुरत का सामान मिलता है. हमारे देश में ज्यादातर वेंडिंग मशीन या तो एयरपोर्ट पर या तो मेट्रो पर होती है. यह सिर्फ कोल्डड्रिंक और चिप्स जैसी चीज़े बेचने के लिए उपयोग में आती है. लेकिन जापान में यह मशीन किसी भी तरह की चीज बेचने में उपयोग की जा सकती हैं. इन मशीनो में वहां अंडे और बर्गर से लेकर कपड़े जैसी चीज़े बिकती हैं. इसके साथ ही ये मशीन वहां शहर की अलग-अलग जगह में मौजूद रहती है.

2 . साए फाए डोर 

अक्सर हम होटल्स में और माल्स में अपने आप खुलने वाले दरवाज़े देखते हैं. इसके साथ ही कई मूवीज में भी अलग- अलग तरह से खुलने वाले दरवाज़े देख जाते हैं. लेकिन फिल्मों में दिखने वाले ये दरवाज़े वीएफएक्स के इस्तेमाल से बनते हैं. ये असलियत में नहीं होते हैं. लेकिन जापान ने इ-टीऐऍफ़ आटोमेटिक डोर का अविष्कार किया है. ये दरवाज़े अपने आप खुलकर अपने आप ही बंद भी हो जाते हैं. जो कि सुरक्षा की दृष्टि से काफी अच्छे हैं.

Courtesy 

3 . टॉयलेट सिंक 

पानी की कमी को देखते हुए जापान में फ्लश करने के लिए फ्रेश पानी की जगह हमारे द्वारा बेसिन में उपयोग किया हुआ पानी ही इस्तेमाल में लिया जाता है.

Courtesy

4 . हीटेड कारपेट 

बदलते मौसम के चलते हमने यह देखा होगा कि ठण्ड में हमारे घर की फर्श ठंडी हो जाती है. जिसके बाद हम स्लिपर्स जैसी चीज़ों का इस्तमाल करते हैं. जापान ने एक ऐसे कारपेट का अविष्कार किया है जो ठण्ड के दिनों में बिजली की मदद से गर्म हो जाता है. इसके साथ ही यह वाटर प्रूफ भी है.

Courtesy

5 . होम ड्राई क्लीनर मशीन

जापान ने एक इस तरह की मशीन बनाई है जो बिना पानी के कपड़ो को धो देती है.

Courtesy 

6 . की बोर्ड/ ड्रम सेट

गोल आकर का होने के कारण इन ड्रम सेट को स्टिक्स से भी चलाया जा सकता है. लेकिन यह कीबोर्ड सिर्फ जापान में ही इस्तेमाल होता है क्योंकि ये वहां की ही भाषा में बनाया गया है.

Courtesy

7 . टर्निंग ट्रैन सीट्स

जापान की ट्रेंस में भीड़ ज्यादा होती है. जिसके बाद लोगों को मोशन सिकनेस भी होने लगती है. जिसे देखते हुए वहां ऐसी सीट्स इनस्टॉल की गई है जो किसी भी दिशा में घूम सकती है. इसके साथ ही भीड़ बढ़ने पर यह सीट फोल्ड भी हो जाती है.

Courtesy

8 . सनग्लासेस फॉर डॉग

जापान में हर नस्ल के कुत्ते के लिए अलग-अलग प्रकार के चश्मों का उपयोग होता है.

Courtesy

9 . टीकेपी गेट टावर बिल्डिंग

इस बिल्डिंग के अंदर से एक हाईवे गुज़रता है. बिल्डिंग के मालिक और जापान की सरकार के बीच विवाद के चलते यह रास्ता निकाला गया है.

Published by Sakshi Pathak on 13 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles