दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत, बाजार पर बढ़ा निवेशकों का भरोसा

Get Daily Updates In Email

देश में लगातार हो रहे विकास के चलते अर्थव्यवस्था के मामले में भारत ने अच्छी ग्रोथ दिखाई है. हाल ही में वर्ल्ड बैंक के द्वारा आंकड़े जारी किए गए हैं जिनके अनुसार भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. भारत ने फ़्रांस को सातवें पायदान पर पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है. बता दें वर्ल्ड बैंक के 2017 के अपडेटेड डेटा में इस बारे में सारी जानकारी दी गई है. इसके अनुसार बीते वर्ष के आखिरी में भारत की जीडीपी जहां 2.597 ट्रिलियन डॉलर थी तो वहीं फ्रांस की जीडीपी 2.582 ट्रिलियन डॉलर रही.

इसके साथ ही यह भी बता दें कि अमेरिका 19.39 खरब डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है. जबकि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवथा वाले चीन की जीडीपी 12.23 खरब डॉलर की है. ब्रिटेन की बात करें तो यहाँ अर्थव्यवस्था डामाडोल हुई है और यह 2.62 खरब डॉलर की जीडीपी पर पहुँच गई है. जिसके चलते यह भी उम्मीद की जा रही है कि भारत इस आंकड़े को जल्द ही पार कर सकता है.

इस मामले में IMF की वर्ल्ड इकोऩॉमिक फोरम तरफ से भी एक रिपोर्ट अप्रैल महीने में जारी की गई थी जिसके अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था को 2.61 खरब डॉलर आंका गया था जो कि फ्रांस की 2.58 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था से अधिक है. जबकि IMF ने ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को 2.62 आंका था.

इसके अलावा भारत में आईबीसी कानूनी और जीएसटी को अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने वाला बताया गया है. साथ ही ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रैंकिंग में भी भारत की स्थिति को पहले के मुकाबले ग्रोथ करता हुआ बताया गया है. बताया गया है कि भारत के द्वारा कई सुधारों को भी रफ़्तार मिली है और इसके चलते ही भारत ने यह ग्रोथ हासिल की है. देखने को मिला है कि देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश के साथ ही निवेशकों का भी भरोसा बढ़ा है. ग्रोथ को देखते हुए एनालिस्ट्स का कहना है कि अभी अर्थव्यवस्था में और सुधार दिखाई देगा.

Published by Hitesh Songara on 12 Jul 2018

Related Articles

Latest Articles