6 साल के बच्चे ने यूट्यूब से कमाए करोड़ों रुपए, बनाता है खिलौनों के रिव्यूज

Get Daily Updates In Email

इंटरनेट नेटवर्क के बढ़ते क्रेज ने बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को स्टार बना दिया है. चाहे फिर वह यूट्यूब या अन्य सोशल साइट्स पर वीडियो बनाकर अपलोड करना हो. आज के दौर में सोशल साइट्स और यूट्यूब के माध्यम से खुद को स्टार बनाना आम बात हो गई है.

courtesy

ऐसे ही एक बच्चे का वीडियो सामने आया है जो अपने खिलौनों का रिव्यू देकर करोड़पति बना गया है. दरअसल रायन नाम का 6 साल का एक लड़का सामने आया है जो सिर्फ अपने खिलौनों का रिव्यू देकर मालामाल हो रहा है. रियान ने पिछले साल ही अपनी वीडियो से 75 करोड़ रुपए कमाए थे. रायन अपनी वीडियोज को लेकर यूट्यूब पर काफी लोकप्रिय है. यूट्यूब पर रायन के 1.5 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं और वीडियो पर अरबों व्यूज हैं.

courtesy

हाल ही में खबर आई है की रायन ने रिटेल कंपनी वालमार्ट के डील साइन की है. इसके तहत अब वॉलमार्ट अमेरिका में अपने 2500 स्टोर्स पर बच्चे के खुद के ब्रांड के खिलौने बेचेगा. कंपनी ने ब्रांड का नाम भी ‘रायन वर्ल्ड’ रखा है. पिछले महीने ही वीडियो के जरिए बच्चों के खिलौने बेचने वाली वेबसाइट पॉकेट वॉच ने भी रायन के साथ एक डील की थी.

यह वेबसाइट रायन के वीडियो का इस्तेमाल कर उसके खिलौने, कपड़े और घर के सामान के जरिए अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रही हैं. अमेरिका की सबसे बड़ी टॉय रिटेलर कंपनी ‘टॉयज आर’ के दिवालिया होने के बाद अमेरिका में उसके 885 स्टोर्स बंद हो चुके हैं. इसके बाद वालमार्ट और पॉकेट वॉच के बीच एक बार फिर खिलौनों के मार्केट में कब्जा करने की होड़ है.

courtesy

बता दें पिछले साल रायन की बढ़ती पॉपुलैरिटी के चलते यूट्यूब ने रायन को 8वें सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला यूट्यूबर घोषित किया था. हालांकि रायन के माता-पिता ने उसकी लोकप्रियता और उसकी कम उम्र के चलते उसकी राष्ट्रीयता और सरनेम को लोगो से छुपाया हुआ है. रायन का पहला वीडिओ मार्च 2015 में आया था. जिस वीडियो में रायन को एल लेगो बॉक्स यानी मिटटी के खिलौने से खेलता दिखाया गया था.

Published by Yash Sharma on 07 Aug 2018

Related Articles

Latest Articles