SBI अब यूज़र्स को देगा हॉलिडे सेविंग अकाउंट, ट्रेवल एजेंसी थॉमस कुक के साथ किया हॉलिडे पैकेज करार

Get Daily Updates In Email

देश और विदेश घूमने की चाहत रखने वाले लोग जो पैसों की कमी के चलते घूम नहीं पाते हैं उन्हें भारतीय स्‍टेट बैंक यानी S.B.I. इसमें मदद करेगा. ऐसा होगा S.B.I. के हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट के जरिए. दरअसल S.B.I. ने लोगों को सस्ते में देश-विदेश की सैर कराने के लिए थॉमस कुक नाम की कंपनी के साथ करार किया हुआ है. इसके लिए बैंक में हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट की सुविधा मौजूद है. यह सेविंग्‍स अकाउंट ट्रिप के लिए पैसा जमा करने में तो मदद करेगा ही साथ ही इस अकाउंट से इंट्रेस्ट भी कमा सकते हैं. इसके अलावा S.B.I. में यह खास अकाउंट खोलने के बाद ट्रैवल पैकेज पर छूट भी मिलती है.

courtesy

S.B.I. के हॉलिडे सेविंग्स अकाउंट में पैसा RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट की फॉर्म में जमा होता है. इसमें मंथली इंस्टॉलमेंट के रूप में अमाउंट जमा किया जा सकता है. इस पर मिलने वाले ब्याज की दर S.B.I. में 12 महीने के डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर होती है. अगर इस अकाउंट को खुलवाने वाला सीनियर सिटीजन कैटेगरी सिलेक्ट करता है और उसकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा होती है तो उसे अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा भी मिलता है.

courtesy

यह खाता उसी के नाम पर खोला जाएगा जिसके नाम से इसमें फंड क्रेडिट होगा. इतना ही नहीं खाताधारक की जानकारी थॉमस कुक के साथ भी शेयर की जाती है. इस खाते में जमा राशि पर बैंक के नियमों के तहत ब्याज मिलता है. हालांकि इस खाते के प्रीमैच्योर होने पर और किश्त देरी से भरने पर पेनेल्टी देनी होगी. अगर खाता मैच्योरिटी से पहले ही बंद करना चाहते हैं तो फिर प्रीमैच्योर क्लोजर चार्जेस भी देने होगा.

courtesy

अगर एसबीआई के इस खाते का फायदा उठाना चाहते हैं तो थॉमस कुक की वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद का हॉलीडे पैकेज चुनना होगा. इसके बाद आपके ट्रिप की जो लागत होगी उसे 13 महीनों की मासिक किश्त में बांट दिया जाएगा. यहां पर अपना पैकेज बुक करने से पहले इस पर लगने वाली ईएमआई को भी चेक कर सकते हैं. इस अकाउंट के लिए एसबीआई के पोर्टल या थॉमस कुक की वेबसाइट पर जाकर भी खुलवा सकते है. इसमें दिलचस्प बात यह है की अपने पैकेज की सिर्फ 12 किश्तों का ही भुगतान खुद को करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि आखिरी यानी 13वीं किश्त का भुगतान ई-आरडी पर मिले ब्याज और थॉमस कुक की ओर से किया जाएगा.

Published by Yash Sharma on 17 Sep 2018

Related Articles

Latest Articles