जन्मदिन स्पेशल : 2 गेंदों पर 21 रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं वीरेंद्र सहवाग

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम सलामी बल्लेबाजों में एक वीरेंद्र सहवाग को कौन नहीं जानता है. आज क्रिकेट के दिग्गज और धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का जन्मदिन है और उन्होंने अपनी क्रिकेट की दुनिया में कई कीर्तिमान रचे हैं. तो चलिए उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उन से जुड़ी कुछ खास बातें जो शायद ही आपको पता होंगी.

View this post on Instagram

#memoryoftheday #ballatales

A post shared by Virender Sehwag (@virendersehwag) on

वीरेंद्र सहवाग आज अपना 40 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. 20 अक्टूबर 1978 को जाट परिवार में जन्म लेने वाले वीरेन्द्र सहवाग को उनके फैंस प्यार से ‘वीरू’ कह कर बुलाते हैं. ‘वीरू’ को “नज़फ़गढ़ के नवाब” व “आधुनिक क्रिकेट के ज़ेन मास्टर” के रूप में भी जाना जाता है. सहवाग ने साल 2004 में आरती से शादी की थी. सहवाग आज दो बच्चों के पिता हैं. वर्तमान समय वे अपने परिवार के साथ दिल्ली के नजफगढ इलाके में रहते हैं.

सहवाग बॉलीवुड के महान फनकार किशोर कुमार के जबरदस्त फैन हैं. वह अक्सर कुमार दा के गीत गुनगुनाते रहते हैं. किशोर कुमार की जयंती के मौके पर उन्होंने ट्विटर पर एक राज खोलते हुए बॉलीवुड के ऑल टाइम फेवरेट सिंगर को अपना अदृश्य बैटिंग पार्टनर बताया था. वैसे तो उनके जीवन के बहुत से किस्से हैं पर एक किस्सा ऐसा भी है जिसको सुनकर आप चौक जाएंगे. दरअसल इंदौर में 8 दिसंबर 2011 को खेले गए वनडे मैच में सहवाग ने दोहरा शतक जमाते हुए इतिहास रच दिया था.

View this post on Instagram

#santosaisland #singapore #ghumakkadlife

A post shared by Virender Sehwag (@virendersehwag) on

खास बात है कि इस मैच में कप्तानी भी सहवाग कर रहे थे. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सहवाग ने गंभीर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की थी. सहवाग ने दूसरे विकेट के लिए सुरेश रैना के साथ 140 रन जोड़े थे. सहवाग ने 140 गेंद खेलते हुए 23 चौके व 6 छक्के की मदद से अपना दोहरा शतक पूरा किया था.

View this post on Instagram

Mere Do Anmol Ratan ❤️

A post shared by Virender Sehwag (@virendersehwag) on

‘वीरू’ ने भारत की ओर से पहला एकदिवसीय मैच 1999 में व पहला टेस्ट मैच 2001 में खेला था. वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्‍ट मैचों में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए हैं. इसमें उन्‍होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा 251 वनडे मैचों में 35.05 की औसत से 8273 रन बनाए हैं. वनडे में उन्‍होंने 15 शतक और 38 अर्धशतक बनाए हैं. सहवाग ने 19 टी-20 मैचों में 394 रन बनाए हैं.

2 गेंदों पर 21 रन बनाने वाले सहवाग दुनिया के एक मात्र खिलाड़ी हैं. दरअसल एक बार सहवाग पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे थे. तब इस मैच में 11वां ओवर राणा नावेद उल हसन फेंकने आए थे. इस ओवर में पहली और दूसरी नो बॉल डाली थी. दोनों बाल पर ही सहवाग ने चौका  मार दिया था. तो कुल 10 रन हो चुके थे. इसके बाद नावेद ने फिर नो बॉल डाली थी. इस बाल के बाद 11 रन हो गए थे. इसके बाद राणा की अगली गेंद फिर नो बॉल थी और सहवाग ने फिर से एक चौका लगाया. इसके साथ ही 16 रन बन चुके थे. अगली गेंद फिर से नो बॉल थी और इस पर कोई रन नहीं बना. इस तरह सहवाग ने राणा नावेद के इस ओवर की 1 गेंद में 17 रन ठोक दिए थे. अगली गेंद पर सहवाग ने फिर चौका जड़ दिया और इस तरह से 21 रन दो बॉल पर हो गए थे.

Published by Lakhan Sen on 19 Oct 2018

Related Articles

Latest Articles