हर दिन हमें अपने वजन के हिसाब से करना चाहिए रोटी का सेवन, वरना बढ़ सकता है वजन

Get Daily Updates In Email

हम में से ही कई लोग ऐसे होते हैं जो आमतौर पर खाने खाते वक्त सब्जी का टेस्ट देखकर रोटियां खाते हैं. यूं कहे तो जितना शानदार सब्जी का स्वाद लगता हैं उतनी ही ज्यादा वे रोटी खा लेते हैं. और जब सब्जी का टेस्ट ठीकठाक लगता है तो थोड़ी कम खाते हैं. इस तरह के लोगों को भी पता नहीं रहता है कि वे कब कितनी रोटी खा लेते हैं. और नतीजा यह होता है कि कभी ऐसे लोगों का वजन बढ़ जाता है तो कभी काफी कम हो जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

courtesy

आमतौर लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि कितनी रोटी खाना उनके लिए फायदेमंद है और कितनी रोटी खाने पर उन्हें नुकसान हो सकता है. अगर यह बात लोगों को पता चल जाए तो कुछ हद तक लोगों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ख़त्म हो जाए. ऐसे में आज हम आपको इस खबर में रोटी से जुड़ी हुई कुछ खास जानकारियां देने जा रहे हैं, जिसमें आपको यह पता चलेगा कि किसी भी व्यक्ति को अपने भोजन में किस हिसाब से कितनी रोटियाँ शामिल करनी चाहिए.

courtesy

सबसे पहले तो आपको बता दें कि, अपने वजन के अनुसार ही आपको रोटी खाने में शामिल करनी चाहिए. अगर आपका वजन 40 -50 किलोग्राम तक है और आप वयस्क हैं तो आप पूरे दिनभर में 10 रोटी तक सेवन कर सकते हैं. इतनी रोटी का सेवन करने से आप फिट रहेंगे. हां! अगर आप थोड़ा अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. तो आप डो रोटी और ज्यादा खा सकते हैं. और हमेशा एक जैसा फिट रहना चाहते हैं तो 8 रोटी का सेवन करें.

courtesy

अगर आपका वजन 50-60 के बीच है तो आप 10-12 रोटियों का सेवन करें. इतनी रोटी आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद सबित होगी. इसका अलावा आपकी केलोरीज़ भी काफी समान्य रहेगी. पूरे दिन में 8-6 रोटी का सेवन उन लोगों को करना चाहिए जिनका वजन 60 से या 70 किलो से भी ज्यादा होता है. अगर वजन कम करना है तो सिर्फ 6 रोटियों का ही दिन भर में सेवन करें. इससे आपका वजन काफी हद तक कम हो जाएगा. बता दें कि रोटी में कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे लोगों का थोड़ा वजन बढ़ता है. हो सके तो आप अपने दैनिक जीवन में वजन के अनुसार ही रोटी खाने में शामिल करिए.

Published by Lakhan Sen on 04 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles