तीन साल से यूट्यूब पर राज कर रहा है 7 साल का रेयान, एक साल में वीडियोज से कमाए 115 करोड़ रुपए

Get Daily Updates In Email

साल 2005 में यूट्यूब भारत में लॉन्च हुआ था. और जब यह लॉन्च हुआ था इसके बारे में गिनेचुने लोग ही जानते थे. लेकिन अब शायद ही देश का कोई आम आदमी बचा हो जो यूट्यूब के बारे में न जानता हो. आज यूट्यूब से देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग कमाई कर रहे हैं. वर्तमान समय में यूट्यूब से कई लोगों को रोजगार मिला हैं. वैसे तो यूट्यूब से कई youtuber अच्छी कमाई कर रहे हैं. लेकिन खिलौनों से खेलने की उम्र का एक बच्चा भी यूट्यूब के जरिए करोड़ो रुपए कमा रहा है. सुनकर शायद आपको यकीन न हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. तो चलिए आपका कीमती समय बर्बाद न करते हुए आपको बताते हैं उस बच्चे के बारे में जो यूट्यूब से करोड़ों रुपए की कमाई कर रहा है.

जी हां! दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं अमेरिका के सात साल के रेयान की. फोर्ब्स ने अपनी ताजा सूची में रेयान के यूट्यूब चैनल को सर्वाधिक कमाई करने वाला यूट्यूब चैनल घोषित किया है. साल 2017-18 में 155 करोड़ रुपए (करीब 22 अरब डॉलर) रेयान ने कमाई की है. सुनकर आपको यकीन भला न हो रहा हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है.

खास बात तो यह है कि तीन साल की उम्र में ही रेयान ने यह काम करना शुरू कर दिया था. दरअसल एक इंटरव्यू में रेयान की मां ने बताया कि, ‘यूट्यूब चैनल का ख्याल तब आया जब रेयान तीन साल का था. रेयान छोटी उम्र से ही खिलौनों के रिव्यू वाले टीवी चैनल्स देखा करता था. एक दिन रेयान ने कहा कि दूसरे बच्चों की तरह वह यूट्यूब पर क्यों नहीं है और यहीं से इस चैनल का ख्याल आया’. आगे उन्होंने बताया कि ‘हम खिलौनों की एक दुकान पर गए, एक लीगो ट्रेन खरीदी और यहीं से चैनल की शुरुआत हुई.’

यूट्यूब पर रेयान का एक वीडियो 80 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है. 2015 में शुरू हुए रेयान के चैनल ने पहले साल कमाई के झंडे गाड दिए थे. बता दें कि पहले साल ही रेयान ने 10 लाख रुपए चैनल से कमा लिए थे. रेयान के चैनल के 1.73 करोड़ से अधिक सबस्क्राइबर हैं. रेयान के एक वीडियो को एक दिन में 16 लाख  से ज्यादा लोग देख चुके हैं. और इस कमाई के बाद से रेयान की पोपुलिरिटी और भी बढ़ती जा रही है.

Published by Lakhan Sen on 05 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles