बेहद कम फीस चार्ज करते थे डॉक्टर जयाचंद्रन, लोग प्यार से कहते थे 2 रुपए डॉक्टर

Get Daily Updates In Email

आजकल बीमारीयों के नाम पर डॉक्टर मरीजों से लाखों रुपए मिनटों में हड़प लेते हैं. डॉक्टरों द्वारा मरीज चेकअप की फीस 500 रुपए लेना तो आम बात हो गया है. वहीं हम आप से कहे कि एक ऐसे भी डॉक्टर थे जो सिर्फ मरीज़ों से सिर्फ 2 रुपए लेकर ईलाज करते थे. यह सुनकर शायद आपको यकीन न हो रहा हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. हालांकि इतनी कम फीस लेने वाले डॉक्टर हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनसे जुड़ी कई बातें हैं जो आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं मरीज़ों से सिर्फ 2 रुपए लेकर उनका इलाज करने वाले चेन्नई के मशहूर डॉक्टर जयाचंद्रन की. जयाचंद्रन को लोग इतना कम पैसा लेने के चलते ‘2 रुपए डॉक्टर’ (2 rs. Doctor) के साथ-साथ ‘मक्कल मारुथुवर’ (Makkal Maruthuvar) के नाम से बुलाते थे. उनके जाने के साथ ही अब उनके इतने कम पैसों में मरीजों का इलाज करने की बातें भी सामने आने लगी हैं.

मद्रास मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई करने वाले डां. जयाचंद्रन ने ईलाज करने की शुरुआत साल 1970 से अपने घर से की थी. अगर कोई उन्हें डोनेशन देना भी चाहता तो वे नहीं लेते थे. बल्कि यह कहते थे कि जरुरतमंदों को दवाइयां दान करो.

डां. जयाचंद्रन को अपने इस नेक काम के लिए कई अवार्ड भी दिए गए थे. बता दें कि जयाचंद्रन को 2008 में नाइटहुड अवॉर्ड (Knighthood Award), साल 2012 में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड (Lifetime Achievement Award) और 2005, 2006 और 2009 में डॉक्टर्स डे अवॉर्ड (Doctors Day Award) जैसे अवार्ड्स से भी नवाजा गया था.

Published by Lakhan Sen on 31 Dec 2018

Related Articles

Latest Articles