इस साल के हर महीने में है छुट्टियां, बना सकते हैं इन 12 खास जगहों पर जाने का प्लान

Get Daily Updates In Email

साल 2019 का आगाज हो चुका है और इसके साथ ही लोगों का नई जगहों पर घूमने का प्लान बनना भी. साल 2019 में आप कुछ करें या न करें लेकिन घूमने का मजा जरुर उठाएं. अब वाकई में अगर आप इस साल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं इस साल पड़ने वाली छुट्टी और छुट्टियों में घूमने वाली खास जगहों के बारे में:

जनवरी

इस महीने में 12 जनवरी और 13 जनवरी को वीकेंड हैं और 14 जनवरी को मकर संक्रांति की छुट्टी भी रहेगी. ऐसे में आप इन तीन दिन की छुट्टी का लुत्फ़ उठा सकते हैं. अगर आप इन 3 दिन की छुट्टी पर घूमना चाहते हैं. तो आप गुजरात के अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव में जाकर मना सकते हैं. यहां का पतंग महोत्सव देशभर में फेमस है.

फरवरी

साल का दूसरा महीना फरवरी भी घूमने के लिहाज से बेहद बढ़िया महीना होता है. इस महीने में एक लंबा वीकेंड पड़ रहा है. यह वीकेंड 2 और 3 फरवरी को है और 5 फरवरी को सिक्किम, लद्दाख और धर्मशाला में लोसर की छुट्टी रहती है. ऐसे में आप 4 फरवरी की छुट्टी लेकर औली घूमने जा सकते हैं. बता दें कि औली स्कीइंग के जाना जाता है. हिमालय की ऊंची चोटियों स्कीइंग का मजा ही कुछ अलग होता है.

मार्च

साल के तीसरे महीने में आपको दो बार छुट्टियां मनाने का मौका मिल रहा है. 2 और 3 मार्च को वीकेंड है जबकि 4 मार्च को महाशिवरात्रि की छुट्टी रहेगी. आप चाहें तो इस महाशिवरात्रि पर पणजी, गोवा घूमने जा सकते हैं. क्योंकि गोवा का मोस्ट अवेटेड इवेंट 2 मार्च से लेकर 5 मार्च तक चलता है. इस मोस्ट अवेटेड इवेंट में म्यूजिक, डांस, थियेटर और लजीज खाने का लुत्फ उठाने आप जा सकते हैं. इसी महीने में दूसरा वीकेंड 21मार्च से 23 मार्च तक रहेगा. दरअसल 21 मार्च को होली है. जबकि 23 मार्च और 24 मार्च को वीकेंड रहेगा. ऐसे में आप चाहे तो 22 मार्च को छुट्टी लेकर जयपुर घूमने जा सकते हैं. बता दें कि जयपुर के अम्बर फोर्ट में होली पर खास उत्सव होता है. इस साल यह उत्सव 21 मार्च से शुरू होने जा रहा है.

अप्रैल

अप्रैल में 10 दस दिन का आप टूर बना सकते हैं क्योंकि 14 अप्रैल को वीकेंड है. 17 अप्रैल को महावीर जयंती और 19 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, इसके बाद 20, 21 अप्रैल को वीकेंड रहेगा. मतलब आप 15, 16, 18 अप्रैल को छुट्टी लेकर 10 दस के टूर पर जा सकते हैं. अगर आप 10 दिन का ही टूर बना रहे हैं तो सही होगा कि आप असम में रंगोली बिहू त्यौहार सेलिब्रेट करने जाए.

मई

इस महीने की 4 और 5 तारीख को वीकेंड है. जबकि 7 मई को परशुराम जंयती है. ऐसे में आप 6 मई की छुट्टी लेकर तीन दिन की ट्रिप पर जा सकते है. अगर आप गर्मी में ठंडी का मजा लेने चाहते हैं तो हिमाचल में लाहौल-स्पीति घूमने जा सकते हैं.

जून

इस महीने में कोई खास छुट्टियां नहीं हैं. इस महीने में सिर्फ 1 और 2 जून को वीकेंड रहेगा. ऐसे में अगर आप चाहे तो अपने नजदीक ही किसी खास जगह घूमने जा सकते हैं.

जुलाई


जुलाई में कोई वीकेंड नहीं पड़ रहा है. ऐसे में आप चाहे तो आप नजदीक ही किसी पसंदीदा जगह जा सकते हैं.

अगस्त

अगस्त का महिना टूर के हिसाब से बहुत शानदार है. दरअसल इस महीने में 10, 11 अगस्त और 12 अगस्त एवं 15, 17 और 18 की छुट्टी रहेगी. ऐसे में आप चाहे तो उत्तराखंड की फूलों की घाटी घूमने जा सकते हैं.

सितंबर

31 अगस्त और 1 सितंबर को वीकेंड है. जबकि 2 सितंबर को कई राज्यों में गणेश चतुर्थी की छुट्टी रहती है. ऐसे में आपको टूर पर जाने का मौका अच्छा है. इसके अलावा 7 सितंबर, 8 सितंबर को वीकेंड इसके बाद 10 सितंबर को मुहर्रम है. बस आपको सिर्फ 9 सितंबर को छुट्टी लेनी होगी और कही टूर पर जा सकते हैं. आप चाहे तो केरल भी जा सकते हैं.

अक्टूबर

अक्टूबर में आप लंबा ट्रिप बना सकते हैं. दरअसल अक्टूबर में 2, 5 ,6, 7 और 8 अक्टूबर की छुट्टी है. ऐसे में आपको सिर्फ 3 और 4 अक्टूबर की छुट्टी लेनी होगी और आप लंबे टूर पर जा सकते हैं. 26, 27 को वीकेंड और 28 को दिवाली और 29 को भाईदूज है. इन चार दिन की छुट्टी में आप कोलकाता घूमने के लिए जा सकते हैं. क्योंकि इस समय कोलकाता में दुर्गा पूजा होती है. यहां जाकर आप देश की संस्कृति से रूबरू हो जाएंगे.

नवंबर

इस महीने में 9 और 10 को वीकेंड और 12 अक्टूबर को गुरु नानक जयंती की छुट्टी रहेगी. बस आपको 11 नवंबर की छुट्टी लेनी होगी. और आप 4 दिन घूमने जा सकते हैं. इस छुट्टी में आप अंडमान एंड निकोबार आइलैंड घूमने जाए तो बिल्कुल सही रहेगा.

दिसंबर

साल के आखिरी महीने का अंत बड़े ही शानदार तरीके से होना चाहिए. 21, 22 दिसंबर को वीकेंड और 25 दिसंबर को क्रिसमस पड़ रहा है. अगर आप 23 और 24 की छुट्टी ले सकते हैं तो नेपाल घूमने जा सकते हैं क्योंकि इस महीने में हिमालय की चोटियां देखना शानदार अनुभव रहेगा.

Published by Lakhan Sen on 02 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles