अपनी पूरी संपत्ति बेचकर घूमने निकला अमेरिका का यह कपल, अब तक देख चुका है 250 शहर

Get Daily Updates In Email

आमतौर पर हमारे देश में जब लोग नौकरी से रिटायर हो जाते हैं तो आराम करना पसंद करते हैं जबकि कुछ लोग देश के खास पावन तीर्थ स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसा कपल भी है जिसने घूमने के लिए अपनी पूरी संपत्ति ही बेच डाली. सुनकर आपको भले ही यकीन न हो रहा हो लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. तो चलिए आपका कीमती समय बर्बाद न करते हुए हम आपको बताते हैं इस कपल के बारे में जिसने अपनी सारी सम्पत्ति को बेच दिया और अब दुनिया घूम रहे हैं.

यहां हम बात कर रहे हैं अमेरिका के सिएटल से ताल्लुक रखने वाले 62 साल की डेबी और 72 साल के माइकल की. माइकल और डेबी अभी तक दुनिया के 250 शहरों में घूम चुके हैं. इसी तरह वे आगे भी दुनिया घूमने का सिलसला जारी रखने वाले हैं.

बता दें कि इस कपल ने साल 2013 में अपनी यात्रा शुरू की थी. यात्रा शुरू करने से पहले इन्होंने अपना घर, कार और बोट भी बेच दी थी. यह कपल एक रात के लिए करीब करीब 6300 रुपए खर्च करता है. खास बात तो यह है कि यह कपल अपना ‘Senior Nomads’ नाम से ब्लॉग भी चलाता है. इस ब्लॉग के जरिए इस कपल के अच्छी खासी इनकम भी हो जाती है.

इस कपल को यात्रा का आइडिया पहली बार उनकी बेटी ने ही दिया था. हालांकि पहली बार में इस कपल को लगा था कि वे फुल टाइम ट्रैवल अफोर्ड कर पाएंगे या नहीं?  कई बार तो दोनों खुद ही खाना बनाते हैं. आमतौर पर यह कपल ऐसी जगह घूमना पसंद करता हैं. जहां पर कोई चार्ज इन्हें देना न पड़े. होटल की अपेक्षा यह कपल लोगों के घर में रुकना ज्यादा पसंद करता है.

चौंकाने वाली बात तो यह है कि 5 साल घूमने के बाद भी इस कपल का कहना है कि लगातार वॉक करने से उनका स्वास्थ्य काफी अच्छा हो गया है. इस कपल का यह भी कहना है कि 5 साल घूमने के बाद अब उन्हें ऐसा बिल्कुल नहीं लगता की वे उम्रदराज हैं.

Published by Lakhan Sen on 09 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles