बर्थडे : ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में खेली हैं 31 हजार से ज्यादा गेंदें

Get Daily Updates In Email

दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज़ों में शुमार क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का आज अपना 46 वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 11 जनवरी 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था. राहुल द्रविड़ ने 1996 में डेब्यू किया और तभी से वह टीम के प्रमुख सदस्य बन गए थे. सौरव गांगुली के बाद उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है. दुनियाभर में राहुल ऐसे ही ऐसे खिलाड़ी होंगे जिन्हें इतनी इज्जत मिली है.

राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्‍लेबाजों में शुमार किया जाता था. अपनी इसी खूबी के कारण द्रविड़ को ‘द वॉल’,  ‘मिस्‍टर रिलायबल’  और ‘मिस्टर डिपेंडेबल जैसे नामों से जाना जाता है.  सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के बाद वह तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दस हज़ार से अधिक रन बनाए हैं. 14 फ़रवरी 2007 को वह दुनिया के क्रिकेट इतिहास में छठे और भारत में सचिन तेंडुलकर और सौरव गांगुली के बाद तीसरे खिलाड़ी बन गए, जब उन्होंने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस हज़ार रन का स्कोर बनाया.

द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में 13,288 रन बनाए. जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने वनडे में भारत के लिए 344 मैच खेलकर 12 शतक और 83 अर्धशतकों की मदद से 10,889 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने सभी 10 टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले देशों में टेस्ट शतक ठोकने का कारनामा किया है.

View this post on Instagram

Memories 💗💗 #rahuldravid

A post shared by Sandeep Setia (@deepsetia55) on

राहुल द्रविड़ एक कम्पलीट टीम प्लेयर हैं. उन्होंने 2 बार 300 से अधिक रनों की पार्टनरशिप की है जो एक रिकॉर्ड है. एक बार वह सौरव गांगुली के साथ खेल रहे थे तो दूसरी बार सचिन तेंदुलकर के साथ उन्होंने यह कारनामा किया. टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ ने 31258 गेंदे खेली है जो एक रिकॉर्ड है. कोई भी बल्लेबाज़ अब तक 30000 गेंद भी खेल नहीं सका है.

बता दें द्रविड़ के पिता शरद द्रविड़ किसान जैम कंपनी में काम करते थे जिसकी वजह से उन्हें जैमी के नाम से पुकारा जाने लगा. जिसे लेकर बेंगलुरु में स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट का नाम ‘जैमी कप’ रखा गया है. राहुल द्रविड़ ने मई 2003 को विजेता पांढेरकर के साथ शादी क‌ी थी. द्रविड़ दो बेटों के पिता हैं. क्रिकेट में अपने योगदान के लिए सरकार ने राहुल द्रविड़ को पद्मश्री और पद्मभूषण पुरस्कार से नवाज़ा है.

Published by Yash Sharma on 10 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles