IndvsNZ : सटीक गेंदबाजी और बैटिंग से न्यूजीलैंड को हरा कर भारत ने अपने नाम किया पहला वनडे

Get Daily Updates In Email

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज नेपियर के मैक्लेन पार्क में खेला गया. पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसे भारत ने बेहद आसानी से पार कर लिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम 38 ओवर में 157 रन पर सिमट गई. वहीं इसके जवाब में भारत ने 2 विकेट खोकर लक्ष्य को पार कर लिया.

भारत के लिए कुलदीप यादव ने 4, मोहम्मद शमी ने 3 और युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट झटके. वहीं केदार जाधव के हाथ 1 सफलता लगी. भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए थे. अंबाती रायडू और कुलदीप यादव को टीम में लिया गया था. वहीं दिनेश कार्तिक और रवीन्द्र जडेजा को बाहर बैठाया गया था. न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 61 रनों की सर्वाधिक पारी खेली. विलियमसन के अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाया. रॉस टेलर 24 रन, हेनरी निकॉल्स 12 रन, मिशेल सैंटनर 14 रन और टॉम लेथम ने 12 रनों का योगदान दिया.

भारत की ओर से कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की. कुलदीप ने 10 ओवर में जहां 39 रन देकर 4 खिलाड़ियों को आउट किया. वहीं शमी ने 6 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए. कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड के आखिरी तीन विकेट 10 रन के अंदर झटककर पूरी टीम को 157 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई.

दूसरी तरफ आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को भी जल्द ही रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा. रोहित मात्र 11 रन बनाकर आउट हुए. रोहित और धवन ने पहले विकेट के लिए मात्र 41 रन जोड़े. इसके बाद क्रीज़ पर आए कप्तान कोहली और धवन ने मिलकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया.

वहीं खराब रोशनी के कारण थोड़ी देर मैच को रोकना भी पड़ा. लेकिन दोबारा मैच के शुरू होने के बाद भी भारतीय टीम मेजबान टीम पर हावी नजर आई. वहीं शिखर धवन और विराट ने मिलकर पारी को सम्भाला. लेकिन विराट अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके. और 45 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए. उसके बाद अम्बाती रायडू क्रीज़ पर आए. शिखर ने भारत की ओर से 75 रन बनाए. शिखर ने 103 गेंदों का सामना किया और 6 चौके लगाए.

वहीं न्यूज़ीलैण्ड की टीम में से ब्रेसवेल और फेर्ग्युसन ने 1-1 विकेट लिया. इसी कसाथ पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त हासिल की. सीरीज का अगला मैच 26 जनवरी को खेला जाएगा.

Published by Yash Sharma on 23 Jan 2019

Related Articles

Latest Articles