डाइट के जरिए आप भी एग्जाम टाइम में बढ़ा सकते हैं अपनी एकाग्रता, जानिए डाइट

Get Daily Updates In Email

बोर्ड एग्जाम का समय अब नजदीक आ रहा है. ऐसे में विद्यार्थियों को एग्जाम की बड़ी चिंता सताने लगती है. एग्जाम के समय जितना जरूरी स्टडी करना होता है, उतना ही जरुरी होता है स्टडी की हुई चीज को याद में रखना. लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट के दिमाग में पढ़ी हुई कई चीजें याद नही रहती हैं. जी हां! अगर आप के साथ भी यहीं समस्या है तो आप बिल्कुल सही खबर पढ़ रहे हैं. क्योंकि इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं एग्जाम टाइम में अपनी एकग्रता को कैसे डाईट के जरिए बढ़ाया जा सकता है.

दालचीनी

courtesy

मसालों के रूप में उपयोग होने वाला दालचीनी एकग्रता बढ़ाने में बेहद मददगार है. रात को सोने से पहले एक चुटकी दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है.

शंख पुष्‍प

शंखपुष्पी दिमाग़ी शक्ति को बढ़ाने में बेहद लाभदायक साबित होती है. आधा चम्मच शंख पुष्पी को एक कप गरम पानी में रोज पीना चाहिए. ऐसा करने से आपके दिमाग़ में रक्त का संचार अच्छे से हो पाता है जिससे याद करने की क्षमता बढ़ जाती है.

अखरोट

courtesy

20 ग्राम अखरोट में 10 ग्राम किशमिश मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से आपकी याद करने की क्षमता सिर्फ दो माह में दोगना हो जाएगी. इसलिए हो सके तो रोज नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें.

बादाम

courtesy

बादाम याददाश्त बढ़ाने में रामबाण की तरह है. इसलिए रोज 9 भीगी हुई बादाम के छिलके उतारकर बारीक़ पीस कर उसे एक गिलास गरम दूध में बादाम का पेस्ट और 3 चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. ऐसा करने से भी आपकी याददाश्त शक्ति बढ़ेगी. हो सके तो एग्जाम के समय तो जंक फूड बिल्कुल भी न खाएं. इसके अलावा हो सके तो चाय और कॉफ़ी पीना बंद ही कर दें. चाय और कॉफ़ी के बदले दूध पीना शुरू कर देना चाहिए. स्टडी के दौरान हर तीन से चार घंटे में कुछ हल्का फुल्का खाते रहना भी जरूरी होता है. एक बार में पेट भर खाने से बचें.

Published by Lakhan Sen on 08 Feb 2019

Related Articles

Latest Articles