बजाज ने बिना ABS सिस्टम के लॉन्च की अपनी पोपुलर बाइक Pulsar 180F, कीमत सिर्फ 87,450 रुपए

Get Daily Updates In Email

बाइक्स को लेकर देश और दुनिया के लोगों में काफी दीवानगी है. खासकर के यंग जनरेशन में बाइक्स को लेकर काफी क्रेज होता है. अगर हम कहे कि आजकल देश के ज्यादातर युवा स्पोर्ट्स बाइक्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं तो गलत नहीं होगा. वहीं स्पोर्ट्स बाइक्स बनाने वाली कंपनियां भी यूथ को ध्यान में रखते हुए एक से बढ़कर एक फीचर्स के साथ सपोर्ट बाइक का निर्माण कर रही हैं. भारतीय बाजार में बजाज पल्सर सबसे पॉप्युलर बाइक्स में से एक है. शायद यही वजह है कि अब कंपनी अपनी बाइक्स में अपडेट कर रही है. इतना ही नहीं अभी हाल ही में कंपनी ने नई Pulsar 180F को नए कलर थीम के साथ लॉन्च कर दिया है. तो चलिए जानते हैं इस बाइक के फीचर्स और कीमत के बारे में-

सबसे पहले हो तो आपको बता दें कि नई Pulsar 180F को Pulsar 220F से प्रेरित होकर डिजाइन किया गया है. जबकि बाइक में मैकेनिकली 180 Pulsar का ही इंजन इस्तेमाल किया गया है. चौंकाने वाली बात तो यह है कि 180cc का इंजन होने के बावजूद भी कंपनी ने बाइक में ABS सेफ्टी फीचर शामिल नहीं किया है. ख़बरों की माने तो कंपनी अगले महीने इस बाइक का ABS वर्जन लॉन्च  करेंगी. दरअसल भारतीय सरकार ने अप्रैल महीने से 125cc से ज्यादा इंजन वाली हर बाइक में ABS अनिवार्य कर दिया. इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी ने भले ही अभी इस बाइक में ABS सिस्टम नहीं दिया है लेकिन अगले महीने इस बाईक का ABS वर्जन लॉन्च किया जा सकता है.

वहीं हम बात करें इस बाइक की कीमत की तो इस बाइक की कीमत कंपनी ने नियॉन ऑरेंज कलर वेरिएंट की कीमत 87,450 रुपए रखी है.

क्या है ABS सिस्टम ?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ABS का फुल फॉर्म ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होता है. ये ब्रेकिंग सिस्टम आपकी सेफ्टी के लिए बाइक में दिया जाता है. इस सिस्टम का मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है. इस तरह से बड़ी से बड़ी होने वाली घटना भी होने से टल जाती है. इस सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि कभी आप अचानक ब्रेक भी लगा देते हैं. तो बाइक अनियंत्रित नहीं होती और इस से दुर्घटना होने की आशंका थोड़ी कम रहती है.

Published by Lakhan Sen on 15 Mar 2019

Related Articles

Latest Articles