जल्द आरबीआई करेगा 200 और 500 के नोटों में बदलाव, नए गवर्नर के होंगे हस्ताक्षर

Get Daily Updates In Email

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही नए 200 और 500 रूपए के नोट जारी करने जा रहा है. केंद्रीय बैंक ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. नए नोटों को महात्मा गांधी सीरीज के तहत लॉन्च किया जाएगा. नए नोटों में मामूली बदलाव यह होगा. बता दें इन नोटों पर आरबीआई के मौजूदा गवर्नर शक्तिकांता दास के हस्ताक्षर होंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले के नोटों पर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं. केंद्रीय बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि नए नोटों के आने से सिस्टम में चल रहे पुराने नोट खराब नहीं होंगे. बल्कि महात्मा गांधी सीरीज वाले मौजूदा सभी नोट वैध रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) महात्मा गांधी सीरीज में 50 रुपए के नए नोट जारी करेगा. केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बताया कि इन नोटों पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. इनकी डिजाइन महात्मा गांधी सीरीज के अन्य नोटों की तरह ही होगी.

इससे पहले रिजर्व बैंक ने 100 रूपए के नोट नए बदलाव के साथ जल्द जारी किए थे. आरबीआई ने नए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले 100 रूपए के नए नोट जारी किए थे. रिजर्व बैंक ने साफ किया कि पहले के जारी किए गए 100 रूपए मूल्य के सभी बैंक नोट वैध माने जाएंगे. दिसंबर 2018 में उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफा देने के बाद शक्तिकांत दास ने रिजर्व बैंक के गवर्नर पदभार संभाला था.

View this post on Instagram

🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼🔼 Picture Credits :- #unknown Congratulations on your feature 👏❤️ 🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸🔸 To get featured use  #mobile__photography___ 〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️ CHECK MORE AMAZING POST IN TIMELINE at @mobile__photography___ #mobile__photography___ 〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️ Follow @mobile__photography___ Follow @mobile__photography___ 〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️ 👉Do tag ur friends in it 👫👈 〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️ 📱➡️ shoton mobile 〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️ #mobile__photography___ #rupees #indian #ind #karnataka #manglore #banglore #kerala #indians #indianmoney #money #coin #twohundred #orange #reservebankofindia #yellow #sanchistupa

A post shared by Mobile photography Ⓜ (@mobile__photography___) on

इससे पहले रिजर्व बैंक की ओर से हाल ही में 50 और 100 रूपए के नए नोट जारी किए गए थे. इन दोनों नोटों पर मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं. बता दें कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का फैसला लिया गया था. गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद आरबीआई (RBI) की ओर से 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 रुपए के नए नोट जारी किए थे. नोटबंदी में 500 और 1000 रूपए के पुराने नोटों को अमान्य कर दिया गया था.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने मीडिया को जानकारी दी है कि वह इन रूपए के नए नोटों को प्रचलन में लाएगा. इन नए नोटों में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे.

Published by Yash Sharma on 25 Apr 2019

Related Articles

Latest Articles