रॉयल एनफील्ड से नापें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तक का रास्ता, 3 से 13 सितम्बर तक चलेगा एक्स्प्लोर

Get Daily Updates In Email

जम्मू-कश्मीर और लद्दाक शुरू से ही हर बाइकर के लिए फेवरेट जगह रही है. बाइक राइडिंग के लिए लद्दाख विशेष रूप से सर्वोत्तम मानी जाती है. अभी तीन से 13 सितंबर तक रॉयल एनफील्ड ओडिसी एक्सप्लोर 2019 रैली शुरू होने जा रही है. लेकिन इससे पहले ही देसी-विदेशी पयर्टक रॉयल एनफील्ड बुलेट से लद्दाख की दूरी नापने के लिए निकल पड़े हैं.

मनाली रास्ते से लेह-लद्दाख की तरफ जाने पर सबसे पहले 13050 फीट ऊंचा रोहतांग ला (दर्रा) पड़ता है. जिसे पार करने का अपना ही रोमांच है. लेकिन बारालाचा ला (16020 फीट), लाचुंग ला (16620 फीट) और तांग लंगला (17480 फीट) की ऊंचाईयों को पार करने के लिए रॉयल एनफील्ड बुलेट सबसे बेहतर है. वहीं यहां का तापमान हमेशा एक डिग्री से कम रहता है, जबकि सर्दियों में यह माइनस 30 डिग्री तक पहुंच जाता है.

वहीं अगर आप क्रूजिंग के शौकीन हैं और लंबी ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं, तो रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड इसके लिए बढ़िया है. थंडरबर्ड पहली क्रूजर बाइक है, जो दो लाख से कम कीमत में आती है. हालांकि थंडरबर्ड थोड़ी भारी है और पहाड़ी रास्तों पर ड्राइविंग के दौरान थोड़ा ज्यादा दम लगाना पड़ता है. वहीं थंडरबर्ड 350 सीसी और 500 सीसी इंजन में आती है.

बात करते हैं खारदूंग ला की तो 18380 फीट ऊंचे खारदूंग ला टॉप पर साल के आठ महीने तक बर्फ बिछी रहती है. केवल चार महीने ही यहां पर आवागमन हो पाता है. यहां से सियाचिन बेस कैंप 164 किमी दूर है. साल भऱ बर्फ पड़े रहने के चलते यहां सड़कें हमेशा खराब रहती हैं, वहीं खारदूंग ला टॉप पर हमेशा बर्फ पड़ी रहती है. वहीं यहां का तापमान हमेशा एक डिग्री से कम रहता है, जबकि सर्दियों में यह माइनस 30 डिग्री तक पहुंच जाता है.

 

रॉयल एनफील्ड हिमालयन इन पहाड़ी रास्तों को नापने के लिए सबसे बेहतर है. यह देश की पहली ऐसी अडवेंचर मोटरसाइकल है जिसका निर्णाण पूरी तरह से भारत में ही किया गया है. रॉयल एनफील्ड हिमालयन एक ऐसी बाइक है जिसे लंबी दूरी की यात्राओं के लिए बेझिझक इस्तेमाल किया जा सकता है. 15 लीटर फ्यूल टैंक क्षमता वाली हिमालयन में 411सीसी एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन है, जो 24.83 पीएस की पावर और 32 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है.

Published by Yash Sharma on 10 Aug 2019

Related Articles

Latest Articles