17 साल की उम्र में पीएम मोदी ने छोड़ा था अपना घर, बियर के साथ शेयर की कई खास बातें

Get Daily Updates In Email

डिस्कवरी चैनल के प्रसिद्ध प्रोग्राम ‘मैन वसेर्ज वाइल्ड’ में हाल में पीएम मोदी भी नजर आए थे. इस शो में पीएम मोदी बियर ग्रिल्स के साथ मिलकर प्रकृति का आनंद उठाते नजर आए. इस शो के दौरान पीएम मोदी ने बियर ग्रिल्स के साथ बातचीत के वक्त कई खास बातें शेयर कीं.

शो में जब ग्रिल्स ने मोदी से पूछा कि, बतौर प्रधानमंत्री उनके सपने, जीवन में किसी चीज या बात से उन्हें कभी डर लगा या नहीं और क्या वह राजनीतिक रैलियों से पहने नर्वस महसूस करते हैं? ग्रिल्स का मोदी ने बड़े ही शानदार तरीके से जवाब दिया है. मोदी ने कहा, ”मेरी दिक्कत यह है कि मैंने कभी ऐसा कोई डर महसूस ही नहीं किया है. मैं लोगों को यह समझाने में असमर्थ हूं कि नर्वस होना क्या है और इससे कैसे निपटें क्योंकि मेरी मूल प्रकृति बेहद सकारात्मक है. मुझे सभी चीजों में सकारात्मकता नजर आती है. और इसी वजह से मुझे कभी निराशा नहीं होती है.

मोदी की यह बात सुनकर ग्रिल्स कहते है, यह तो देश के युवा पीढ़ी के लिए बड़ा संदेश है. ग्रिल्स के यह कहने पर मोदी ने कहा, ”अगर मुझे आज की युवा पीढ़ी से कुछ कहना होगा तो मैं कहूंगा कि हमें अपने जीवन को टुकड़ों-टुकड़ों में बांट कर नहीं देखना चाहिए. जब हम अपने जीवन को समग्र में देखते हैं जो उसमें उतार चढ़ाव दोनों होता है. अगर आप उतार पर हैं तो उसके बारे में ज्यादा मत सोचिए, क्योंकि ऊपर चढ़ने का रास्ता वहीं से शुरू होता है.

जब ग्रिल्स ने मोदी से पूछा कि क्या उन्होंने कभी प्रधानमंत्री बनने का सपना देखा था? इस सवाल का जवाब देते हुए मोदी ने कहा, ”मैं पहले एक राज्य का मुख्यमंत्री था. मैंने 13 साल बतौर मुख्यमंत्री काम किया है, जो मेरे लिए बिल्कुल नया रास्ता था. फिलहाल मेरे देश ने तय किया है कि मुझे यह काम करना है. इसलिए मैं इसे पिछले पांच साल से कर रहा हूं’.

प्रधानमंत्री ने इस दौरान यह भी बताया कि, ”मैं अपने जीवन का फैसला करना चाहता था. लेकिन उससे पहले मैं दुनिया को समझना चाहता था. मैं आध्यात्मिक दुनिया को देखना चाहता था. उसके लिए मैं हिमालय गया. मुझे प्रकृति से प्रेम है. मैं हिमालय में लोगों से मिला, उनके साथ रहा. वह बहुत सुन्दर अनुभव है और मैंने वहां लंबा समय गुजारा. जब ग्रिल्स ने शो मोदी से पूछा कि, क्या आप अच्छे छात्र थे? इस पर मोदी ने कहा, ”मैं यह नहीं कह सकता कि मैं अच्छा छात्र था’. प्रधानमंत्री ने बेयर ग्रिल्स को बताया कि जब वह 17-18 साल के थे, तभी उन्होंने घर छोड़ दिया था. दरअसल मोदी दुनिया को समझना चाहते थे.

Published by Lakhan Sen on 13 Aug 2019

Related Articles

Latest Articles