पीएम मोदी ने की ‘Fit India Movement’ की शुरुआत, लोगों को करेंगे फिटनेस के लिए जागरूक

Get Daily Updates In Email

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर ‘फिट इंडिया अभियान’ का आगाज कर दिया है. इस अभियान के तहत सरकार देश के द्वारा देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है. मोदी ने इस अभियान की शुरुआत आज दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम से की है. रिपोर्ट की माने तो सरकार के इस अभियान को आधा दर्जन से अधिक मंत्रालय इस अभियान को चलाने का काम करेंगे. ये मंत्रालय अपने-अपने स्तर पर कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर इस अभियान को आगे बढ़ाएंगे.

इस अभियान में खेल, उद्योग, राजनीति और फिल्मी जगत समेत हर क्षेत्र से जुड़ी सभी बड़ी-बड़ी हस्तियों को जोड़ा जा रहा है. ताकि इन हस्तियों से प्रेरित होकर आम आदमी भी रोजमर्रा के जीवन में फिट रह सके. कहा ता ऐसा भी जा रहा है कि इस अभियान को बड़े स्तर पर चलाने के लिए स्वयं सेवकों की टीमें गठित की जाएगी.

खास बात तो यह भी है कि फिट इंडिया अभियान का काफी प्रचार भी किया जाएगा. इसका प्रचार-प्रसार ऑडियो विजुअल, पुस्तिका और अन्य सामग्री के माध्यम से भी किया जाएगा. इन सब के अलावा मोबाइल एप, वेब पोर्टल व सोशल मीडिया से भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा.

ग्रामीण और पंचायत स्तर से शुरू होकर खंड, जिला और राज्यों के स्तर पर ख़त्म होने वाला यह अभियान चार साल तक चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत हर साल फिटनेस को लेकर अलग-अलग विषयों पर अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत पहले साल शारीरिक फिटनेस, दूसरे साल खाने की आदतें, तीसरे साल पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली और चौथे साल रोगों से दूर रहने के तरीकों के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा.

इस अभियान का पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भी जिक्र किया था. मोदी ने कहा था, 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ लॉन्च करने वाले हैं. खुद को फिट रखना है. देश को फिट बनाना है. हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सबके लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा.

Published by Lakhan Sen on 29 Aug 2019

Related Articles

Latest Articles