बैंगलोर के आर्टिस्ट ने अंतरिक्ष यात्री बनकर की सड़क यात्रा, सोशल अवेयरनेस के चलते उठाया कदम

Get Daily Updates In Email

कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर से एक विचित्र मामला सामने आया है. राजधानी की सड़कों पर रात के अंधेरे में एक अंतरिक्ष यात्री को देखा गया. लोग अंतरिक्ष यात्री को देखकर हैरान हो गए. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद लोगों के बीच यह चर्चा का विषय बन गया. वीडियो में ऐसा लग रहा है जैसे कोई अंतरिक्ष यात्री चांद की ऊबड़-खाबड़ जमीन पर मूनवॉक कर रहा है.

बता दें यह मशहूर आर्टिस्ट बादल नानंजुदास्वामी का नया आर्टवर्क था. उन्होंने इस वीडियो को इसलिए रिकॉर्ड किया क्योंकि वह बैंगलोर की सड़कों की खस्ताहाल दिखाना चाहते थे. लोगों ने उनका यह आर्टवर्क बहुत पसंद किया है. कई लोगों ने उनके साथ मिलकर सड़क पर निकल रहे ट्रैफिक को डायवर्ट करने में मदद की. नानजुंदास्वामी इसी तरह की नागरिक समस्याओं की ओर सरकार और अधिकारियों का ध्यान खींचने के लिए मशहूर हैं.

नानजुंदास्‍वामी के इस करतब में अंतरिक्षयात्री या एस्‍ट्रोनॉट बने थे एक्‍टर पूरनचंद मैसूर. नानजुंदास्‍वामी कहते हैं, ‘मैंने शहर में वैसे तो गड्ढों से भरी कई सड़कें देखी हैं लेकिन इस सड़क का हाल तो बहुत खराब था.’ यह देखकर ही नानजुंदास्‍वामी ने इस सड़क को चांद की सतह और उस पर बने विशाल गड्ढों (क्रेटर) का रूप देने का फैसला किया.

वीडियो को लेकर लोगों की तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं. एक यूजर ने लिखा कि क्रेटर इतने बड़े हैं कि इसरो आसानी से उनपर अपने अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण दे सकता है. वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा कि यह हमारे देश की सबसे बड़ी खासियत है कि ऐसी सड़कें हर कोने में देखने को मिल जाएगी लेकिन ऐसे अंतरिक्ष यात्री मुश्किल से ही देखने को मिलते हैं.

स्‍थानीय नागरिकों का कहना है कि वह पिछले दो साल से खराब सड़कों की शिकायत कर रहे हैं लेकिन इलाके का पार्षद यहां नहीं आया. नागरिक नगर पालिका से भी नाराज थे जिसने फ्यूज हो चुकी स्‍ट्रीट लाइट नहीं बदली हैं और जो दुर्घटना की वजह बन रही हैं. यह पहली बार नहीं है, जब कलाकार बादल नानजुंदास्वामी ने संदेश देने के लिए कला का ऐसा इस्तेमाल किया है. कुछ वर्षों पहले उन्होंने गड्ढ़ों के आसपास विशालकाय मगरमच्छों को रखा था. इसी तरह, गड्ढ़ों के आसपास तितली के जाल भी बिछाए थे.

Published by Yash Sharma on 04 Sep 2019

Related Articles

Latest Articles