गूगल ट्रांसलेट को भी पता है अंबानी का मतलब, ट्रांसलेट पर बताता है- अंबानी यानि मेरे पास पैसा है

Get Daily Updates In Email

मुकेश अंबानी देश के सबसे बड़े बिज़नेसमैन हैं. वह रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन हैं और उन्होंने यह मुकाम पाने के लिए खूब मेहनत की है. यह बात तो हम सभी जानते ही हैं कि मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर इंसान भी हैं. हाल ही में अंबानी सरनेम एक अलग ही वजह से सुर्ख़ियों में आ गया है.

Courtesy

दरअसल गूगल ट्रांसलेट पर जब ट्रांसलेशन रोमानियन से अंग्रेजी के लिए टाइप किया गया ‘अंबानी’ तो सामने की तरफ आए इसके ट्रांसलेशन में ‘अंबानी’ का मतलब आया – ‘मेरे पास पैसा है.’

Courtesy 

इसे देखने के बाद से यही कहा जा सकता है कि अंबानी सरनेम अपने आप में ही बहुत अमीर है. इस ट्रांसलेशन का यह फोटो सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. सबसे पहले इसका स्‍क्रीनशॉट ‘रेडिट’ पर देखने को मिला है. जिसेक बाद से यह लगातार वायरल हो रहा है.

Courtesy

बात करें मुकेश अंबानी की कमाई की तो ‘फोर्ब्‍स’ मैगजीन के हिसाब से मुकेश अंबानी की मई 2019 तक कुल संपत्त‍ि 51.1 बिलियन डॉलर थी. यानि उनकी कुल सम्पत्ति 36,12,10,05,00,000 रूपए है. यही नहीं मुकेश अंबानी दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्‍ट में 13वें नंबर पर हैं.

Courtesy

बता दें कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व में ही रिलायंस इंडस्ट्री ने भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी ‘रिलायंस कम्युनिकेशन’ की स्थापना की गई थी और उनकी ही कंपनी ‘रिलायंस जिओ इन्फोकॉम’ ने अपनी लॉन्चिंग के साथ टेलिकॉम जगत में तहलका मचा दिया था. मुकेश अंबानी IPL में टीम ‘मुंबई इंडियंस’ के मालिक भी हैं. दुनिया के सबसे महंगे घरों में मुकेश अंबानी का घर ‘एंटीलिया’ सबसे ऊपर है जिसकी कीमत करीब 2 अरब डॉलर है.

Courtesy

बात करें मुकेश अंबानी के इस आलीशान घर ‘एंटीलिया’ की तो यह फ़ोर्ब्स मैगज़ीन में प्रकाशित एक रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा निजी घर है. अंबानी का यह घर 4 लाख स्क्वायर फीट में बनाया गया है. यह घर 27 फ्लोर का है और इसके कुछ फ्लोर की ऊंचाई सामान्य से दुगुनी है. ऐसे में इस बिल्डिंग की ऊंचाई भी करीब 40 फ्लोर की है. इसके अलावा इस घर में 6 मंजिला पार्किंग और 3 हैलीपैड भी हैं. इस घर के रखरखाव के लिए यहाँ करीब 600 एम्पलॉय काम करते हैं.

Courtesy

देश की सबसे अमीर कंपनी में शुमार मुकेश अंबानी की कंपनी भी शून्य से शिखर पर पहुंची है. इस कंपनी के पीछे धीरू भाई अंबानी की सोच है. अपने पिता से मिले हुनर का मुकेश अंबानी ने बखूबी इस्तमाल किया है और कम्पनी को बुलदियों तक पहुँचाया है.

Published by Chanchala Verma on 08 Oct 2019

Related Articles

Latest Articles