हैप्पी बर्थडे साइना नेहवाल : बैडमिंटन से पहले कराटे से था प्यार, रह चुकी हैं ब्लैक बेल्ट

Get Daily Updates In Email

बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल कई बार अपने खेल से देश का नाम रोशन कर चुकी हैं और आज साइना अपना 28वां जन्मदिन मना रही है. साइना फिलहाल हैदराबाद में रहती हैं लेकिन उनका फैमिली बैकग्राउंड हरियाणा का है. उनका जन्म आज ही के दिन 1990 को हरियाणा के हिसार में हुआ था. उनके पिता एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में पोस्टेड थे. उनकी पोस्टिंग के बाद वे पूरी फैमिली के साथ हैदराबाद शिफ्ट हो गए.

😜😜#kaira clothing 😘😘

A post shared by SAINA NEHWAL (@nehwalsaina) on

बता दें साइना के इस सक्सेस के पीछे पुलेला गोपीचंद का बड़ा हाथ है क्योंकि उन्हीं की एकेडमी में साइना की ट्रेनिंग हुई थी लेकिन इससे पहले साइना बैडमिंटन की ट्रेनिंग के लिए रोज 50 किलोमीटर ट्रैवल करती थीं. साइना ने 6 साल की उम्र से ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था. वे अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को ही देती हैं.

Throwback last month … silver medal #indonesiamasterssuper500 …2018 👍👍

A post shared by SAINA NEHWAL (@nehwalsaina) on

साइना नेहवाल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब मैं आठ साल की थीं और मुझे प्रैक्टिस के लिए घर से 25 किलोमीटर दूर स्टेडियम जाना पड़ता था. इसके लिए मुझे सुबह चार बजे उठना पड़ता था. मेरे पिता मुझे स्कूटर से स्टेडियम ले जाते. दो घंटे वे भी वहीं रहते थे और मेरा खेल देखते. र वहीं से मुझे स्कूल छोड़ते. सुबह जल्दी उठने की वजह से मुझे कई बार नींद भी आ जाती थी. कही गिर न पड़ूं, इसलिए मेरी मां भी साथ आतीं. पिता स्कूटर चलाते और मां मुझे पकड़कर बैठतीं. रोजाना करीब 50 किलोमीटर का सफर. आसान नहीं था, लेकिन यह सिलसिला महीनों तक चलता रहा.

आप यह जानकार हैरान रह जाएंगे कि साइना का पहला प्यार बैडमिंटन नहीं, बल्कि कराटे था. जी हां, वे कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं. साइना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पापा का हरियाणा से हैदराबाद ट्रांसफर होने से पहले ही उन्होंने कराटे खेलना शुरू कर दिया था. साइना ने यह भी बताया था कि उन्होंने कुछ प्रतियोगिताएं भी कराटे में जीती थीं, लेकिन कराटे लायक उनकी बॉडी फिट नहीं हो पा रही थी. आठ साल की उम्र में काफी मेहनत करने के बाद भी अपने शरीर को कराटे के बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार नहीं कर पा रही थीं, इसलिए मजबूरन साइना को इसे छोड़ना पड़ा.

कराटे से साथ छुटने के बाद साइना ने बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया. एक इंटरव्यू के दौरान साइना ने बताया था कि उनके मम्मी-पापा का पसंदीदा खेल होने की वजह से उन्होंने बैडमिंटन रैकेट पकड़ा और कोचिंग शुरू कर दी और आज इस गेम में वे सफलता के शिखर पर पहुंच चुकी हैं.

Happy to b with @warriorsawadhe team 🙏🙏

A post shared by SAINA NEHWAL (@nehwalsaina) on

बता दें कि साइना बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की फैन हैं. वे अपने बिजी शेड्यूल में से फिल्म देखने के लिए टाइम निकाल ही लेती हैं. उन्हें क्रिकेट खेलना भी बेहद पसंद है. एक इंटरव्यू में सायना की बड़ी बहन चंद्रांशु ने बताया था कि साइना को बचपन में क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था और वो पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट खेलती थी.

साइना नेहवाल ने साल 2006 में महज 16 साल की उम्र में राष्ट्रीय अंडर-19 चैंपियनशिप जीती थी तभी से वे लगातार सुर्खियों में हैं. इसके अलावा वे दो बार एशियाई सेटेलाइट चैंपियनशिप भी जीत चुकी हैं.

Published by Chanchala Verma on 17 Mar 2018

Related Articles

Latest Articles