बर्थडे स्पेशल- पहली नजर में ही पत्नी जेनिफर को दिल दे बैठे थे शशि कपूर

Get Daily Updates In Email

हिंदी सिनेमा जगत के जाने-माने अभिनेता शश‍ि कपूर भले ही अब हमारे बीच नहीं रहे पर आज भी बॉलीवुड के गलियारों में उनके किस्से मशहूर हैं. आज शशि कपूर का 80वां जन्मदिन है. अपने फ़िल्मी करियर में शशि कपूर ने करीब 148 हिंदी और 12 अंग्रेजी फिल्मों में काम किया है. बात करें उनकी फिल्मों की तो ‘दीवार’, ‘जब-जब फूल खिले’, ‘शर्मीली’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘चोर मचाए शोर’, और ‘कन्यादान’ जैसी फिल्में आज भी लोगों के जहन में बैठी हुई है.

courtesy

बताते चलें कि शशि कपूर का जन्म आज ही के दिन साल 1938 में कोलकाता में हुआ था. शशि पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे और ‘शो मैन’ राज कपूर के भाई थे. शशि कपूर सिर्फ बॉलीवुड फिल्मों के लिए ही नहीं अपनी इंटरनेशनल फिल्मों के लिए भी जाने जाते हैं. अपने फ़िल्मी करियर में शशि कपूर ने ‘ए मैटर ऑफ इन्नोसेंस’ (1967), ‘सिद्धार्थ’ (1972), स्टीफन फ्रेयर्स की ‘सैमी एंड रोजी गेट लैड (1987)’ जैसी इंटरनेशनल फिल्मों में काम कर चुके हैं.

courtesy

अपनी सादगी भरे जीवन के अलावा शशि कपूर अपने रोमांटिक अंदाज के लिए भी पहचाने जाते थे. वे कपूर खानदान के ऐसे पहले शख्स हैं जिन्होंने विदेशी युवती से शादी रचाई थी. शशि कपूर के जन्मदिन के मोके पर चलिए आपको बताते हैं उनकी रोमांटिक लव स्टोरी के बारे में-

courtesy

शशि कपूर की जेनिफर से पहली मुलाकात 1956 में कलकत्ता में हुई थी.उस वक्त शशि अपने पिता के थिएटर ग्रुप पृथ्वी थिएटर में बतोर अस्सिटेंट मैनेजर थे और एक एक्टर के तौर पर काम कर रहे थे. वहीं दूसरी तरफ जेनिफर अपने पिता ज्योफ्रे केंडल के ‘शेक्सपीरियन ग्रुप’ में एक लीड एक्ट्रेस थीं. जेनिफर अपने दोस्त वैंडी के साथ नाटक ‘दीवार’ देखने रॉयल ओपेरा हाउस पहुंची थी और शशि इस नाटक में एक छोटे से रोल में थे. नाटक शुरू होने से पहले जब शशि ने स्टेज के पर्दे से झांका तो उनकी नजर जेनिफर पर पड़ी जोकि चौथी कतार में बैठी  हुई थीं. उस वक्त जेनिफर ब्लैक ड्रेस और सफेद पोल्का डॉट्स पहनी हुई थी. जेनिफर बेहद खूबसूरत लग रही हैं और शशि ने पहली नजर ही में जेनिफर पर फिदा हो गए थे. कुछ मुलाकातों बाद जेनिफ़र भी शशि को पसंद करने लग गई थी.

Published by admin on 18 Mar 2018

Related Articles

Latest Articles