संजीदा एक्टिंग के लिए मशहूर फारूख शेख के 70वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर में शुमार फारूख शेख का आज 70वां जन्मदिन है और उन्हीं के सम्मान में आज गूगल द्वारा डूडल बनाकर उन्हें सम्मान दिया जा रहा है. गूगल ने फारूख के लिए डूडल बनाते हुए पोस्ट में लिखा है, ‘निमित मालवीय द्वारा बनाया गया आज का डूडल फारूख शेख को श्रद्धांजलि है.’ यह डूडल 70 के दशक में हाथ से पेंट किए जाने वाले मूवी पोस्टर की स्टाइल में बनाया गया है जिसमें उनके सिनेमा करियर की बेहतरीन फिल्म ‘उमराव जान’ को खासतौर पर दिखाया गया है. डूडल में फारूख को 70 के दशक के एक रोमांटिक हीरो और 90 के दशक के एक टीवी प्रजेंटर के तौर पर दिखाया गया है.

Courtesy

बता दें आज ही के दिन फारूख शेख का जन्म गुजरात के एक गांव में साल 1948 में हुआ था. वह कुल 5 भाई-बहन थे जिनमें वे सबसे बड़े थे. उन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई के सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ लॉ से की थी लेकिन लॉ की पढ़ाई करने के बावजूद उन्होंने एक्टिंग को अपना प्रोफेशन बनाया. अपनी फ़िल्मी सफर में उन्हें पहला बड़ा ब्रेक साल 1973 की मशहूर फिल्म ‘गर्म हवा’ में मिला था. इस फिल्म में लीड रोल बलराज साहनी ने निभाया था. वे फिल्म इंडस्ट्री में थोड़े ही समय में पहचान बनाने में कामियाब हो गए.

Courtesy

सीरीज किरदारों के अलावा वे अपनी कॉमेडी फिल्मों में भी दर्शकों को हंसा चुके हैं. फारूख ने अपने फिल्मी सफर में कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू दिखाया है. उन्हें हमेशा अपनी संजीदा एक्टिंग के लिए जाना जाता है. फारूख शेख ने अपने करियर में ‘चश्मे बद्दूर’, ‘नूरी’, ‘उमराव जान’, ‘शतरंज के खिलाड़ी’, ‘किसी से न कहना’, ‘साथ-साथ’, ‘रंग बिरंगी’, ‘माया मेमसाब’ जैसी हिट फिल्म्स में काम किया था. बड़े पर्दे के अलावा वे छोटे पर्दे पर भी अपना नाम कर चुके हैं जी हां, वे ‘चमत्कार’ नाम के टीवी सीरियल में भी काम कर चुके हैं.

Courtesy

एक्टिंग के साथ ही फारूख एक टीवी सीरीज भी होस्ट कर चुके हैं. उन्होंने ‘जीना इसी का नाम है’ नाम की एक टीवी सीरीज को भी होस्ट किया था. इस शो में वे अलग-अलग क्षेत्र के लोगों का इंटरव्यू करते थे.

Courtesy

बता दें कि फारूख को साल 2010 की फिल्म ‘लाहौर’ में बेस्ट सपॉर्टिंग रोल के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. अपने फ़िल्मी सफर में उन्होंने एक्ट्रेस दीप्ति नवल के साथ लगभग 9 फिल्मों में काम किया था. फारूख शेख का निधन दिल का दौरा पड़ने से दुबई में 28 दिसंबर, 2013 को हुआ था लेकिन वे आज भी अपनी फिल्मों के जरिए जिंदा है.

Published by Chanchala Verma on 25 Mar 2018

Related Articles

Latest Articles