मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्‍थ गेम्स में दिलाया भारत को पहला गोल्ड, पदक तालिका में भारत नंबर वन

Get Daily Updates In Email

2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्‍थ गेम का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो चुका है. खेल के शुरू होने के बाद ही भारत का खाता सिल्वर मेडल के साथ खुल चुका था और वहीँ अब भारत के पास गोल्ड मेडल भी आ चुका है. जी हां, वर्ल्ड चैंपियन मीराबाई चानू ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता है. एक सिल्वर और एक गोल्ड के साथ भारत पदक तालिका में पहले नंबर पर बना है. दूसरे स्थान पर बरमूडा, मलेशिया, साउथ अफ्रीका एक-एक गोल्ड के साथ हैं.

चानू ने महिलाओं के 48 किलोग्राम में भारत को यह मेडल जीतवाया है. भारवर्ग में स्नैच में (80kg, 84kg, 86kg) का भार उठाया तो वहीं क्लीन ऐंड जर्क के पहले प्रयास में उन्होंने 103 किलोग्राम भार उठाया और दूसरे प्रयास में 107 किलोग्राम का भार उठाया और तीसरे प्रयास में 110 किलोग्राम भार उठाया था. जैसे ही उन्होंने 80 किलोग्राम भार उठया उसके बाद उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड कायम किया. इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे और आखिरी प्रयास में 86 किलो भार उठाकर कॉमनवेल्थ के अपने ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जोकि 85किलोग्राम था उसे पीछे छोड़ दिया. चानू को सोशल मीडिया पर बधाई भी मिल रही है.

गेम की शुरुआत ही चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स के रिकॉर्ड के साथ की थी. बता दें उन्होंने 81 किलो भार उठाकर अपना पिछला रिकॉर्ड जोकि 77 किलो था उसे तोड़ दिया. इसके बाद वह और भी बेहतर करती चली गईं. यह भी बता दें कि चानू को फरवरी में महिंद्रा स्कॉर्पियो टाइम्स ऑफ इंडिया अवॉर्ड्स वेटलिफ्टर ऑफ द ईयर का खिताब भी दिया गया था. यह खिताब उनके पिछले साल वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के संबंध में दिया गया था.

इस बार के गेम में चानू को शुरूआत से ही गोल्ड का दावेदार माना जा रहा था. इससे पहले भी चानू साल 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. बताते चलें कि भारत को पहला मैडल गुरुराजा ने जीता था. जोकि पुरुषों के 56 किलोग्राम भारवर्ग का था. बताते चलें कि चानू 23 वर्षीय भारतीय लिफ्टर भारतीय रेलवे के साथ सीनियर टिकट चेकर के तौर पर काम करती हैं. उन्होंने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 194 किलोग्राम का भार उठाकर नेशनल रेकॉर्ड बनाया था. वह कर्णम मल्लेश्वरी के बाद वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप्स में मेडल जीता था.

चानू का जन्म मणिपुर के इम्फाल ईस्ट में हुआ था. उन्होंने साल 2007 से वेटलिफ्टिंग की शुरूआत की थी.

Published by Chanchala Verma on 05 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles