शौक के तौर पर शुरू किया था दो बहनों ने खुद का फैशन ब्रांड, आज दुनियाभर में हैं फेमस

Get Daily Updates In Email

किसी भी व्यक्ति को सक्सेस आसानी ने नहीं मिलती है. वहां तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है. यहां हम आपको एक ऐसी ही दो बहनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने मिलकर फैशन ब्रांड की शुरुआत की है. हम बात कर रहे हैं मिशा की. जिन्होंने न्यूयॉर्क के पारसन्स स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन से डिज़ाइन और मैनेजमेंट की स्ट्रीम में अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम पूरा किया है. वे मशहूर डिज़ाइनर मनीष अरोड़ा के साथ काम करने के साथ ही अरमानी एक्सचेंज जैसे बड़े नामों के साथ भी जुड़ी हैं.

उनके इस बिज़नेस में उनका साथ दे रही हैं उनकी बहन तृषा, जिन्होंने न्यूयॉर्क के आरआईटी से मार्केटिंग और इंटरनेशनल बिज़नेस स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पूरा किया है. बता दें कि तृषा, यूएसए वेब के साथ बतौर कॉन्टेन्ट राइटर-ऐड डेवलपर और एच. ब्लूम एनवाईसी के साथ सेल्स और ऑपरेशन्स का काम भी कर चुकी हैं. साल 2011 में मीशा खन्ना बजाज और उनकी बहन तृषा ने मिलकर पेरिस से एक इंटरनेशनल फ़ैशन ब्रांड की शुरूआत की जिसके प्रोडक्ट्स आज पूरी दुनिया के 90 स्टोर्स में बेचे जा रहे हैं. मीशा को जहां डिज़ाइनिंग का अनुभव है तो तृषा को मार्केटिंग फील्ड का काफी अच्छा प्रोफेशनल एक्सपीरियंस है. जिसका फायदा दोनों बहनों को उनके बिज़नेस में मिल रहा है. अपने शौक के तौर उन्होंने इस बिज़नेस की शुरुआत की थी लेकिन आज यह सक्सेस हो चुका है.

Courtesy

मीशा खन्ना बजाज दिल्ली की रहने वाली हैं. उनका रुझान हमेशा से ही फ़ैशन और लाइफ़स्टाइल प्रोडक्ट्स की ओर रहा है. उनका फैमिली बैकग्राउंड भी ऐसे परिवार से है जो टेक्स्टाइल और गारमेंट एक्सपोर्ट के बिज़नेस से जुड़ी है. उन्होंने बचपन से ही रीटेलिंग बिज़नेस को भी काफ़ी करीब से देखा है. मीशा मानती हैं कि प्रोफ़ेशनल अनुभव के बाद भी उन्हें ठीक तरह से पता नहीं था कि उन्हें डिज़ाइनिंग से जुड़ना चाहिए या फिर ब्रांड मैनेजमेंट से.

तृषा, यूएसए वेब के साथ बतौर कॉन्टेन्ट राइटर-ऐड डेवलपर और एच. ब्लूम एनवाईसी के साथ सेल्स और ऑपरेशन्स का काम कर चुकी हैं. ब्रांड  शुरू करने से पहले दोनों बहनों की सोच स्पष्ट थी कि उन्हें भारत के विविधतापूर्ण टेक्स्टाइल संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करते हुए, उन्हें आज के दौर का स्वरूप देना है और ग्लोबल ऑडियंस तक अपनी पहुंच बनानी है.

ब्रांड की शुरूआत के लिए उन्होंने अच्छे दामों में बेहतर से बेहतर क्वॉलिटी वाले प्रोडक्ट्स की रणनीति बनाई. ग्लोबल ऑडियंस तक पहुंचने के लिए उन्होंने पैरिस में अपने दोस्तों मगाली कारुयर और कैथरीन गुइन की मदद ली. फ़ैमिली बिजनेस की बदौलत मीशा और तृषा के पास अच्छे कॉन्टैक्ट्स थे और उन्होंने इस कारक को पूरी तरह से भुनाया. उन्होंने अपने ब्रैंड नेम के तहत सबसे पहले स्कार्फ्स लॉन्च किए. मीशा बताती हैं कि उन्होंने तय किया था कि सबसे पहले स्कार्फ्स लॉन्च करेंगे और लोगों का रेस्पॉन्स देखने के बाद आगे के प्रोडक्ट्स तय किए जाएंगे.

मीशा बताती हैं कि 25 साल से ऊपर के पुरुष और महिलाएं ही उनकी टारगेट ऑडियंस है. फ्रांस में अपने दोस्तों की डिस्ट्रीब्यूटरशिप की मदद से ब्रैंड को काफ़ी लाभ मिला. उन्होंने विदेशों में स्टोर्स पर अपने प्रोडक्ट्स रखवाए और यह उनके लिए बड़ी उपलब्धि साबित हुई. विदेशी ऑडियंस ने मीशा के प्रोडक्ट्स को काफ़ी पसंद भी किया. मीशा बताती हैं कि आज उनका ब्रैंड, दुनियाभर के कई बड़े स्टोर्स जैसे कि ल बॉन मार्के, सैक्स, फ़िफ्थ एवेन्यू, ल प्रिंटेम्प्स, ब्लूमिंगडेल्स (न्यूयॉर्क, लॉस ऐंजल्स, शिकागो और ऑनलाइन), हार्वे निकोलस (हॉन्ग-कॉन्ग) और भारत में ओगान पर उपलब्ध है और इसे वह एक बड़ी उपलब्धि मानती हैं.

तृषा बताती हैं कि उनका ब्रैंड, फ़ैलिएरो सार्टी और एपिक जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रैंड्स के साथ भी रीटेलिंग करता है. मीशा ब्रैंड के स्कार्फ्स की कीमत 4 हज़ार रुपए से लेकर 25 हज़ार रुपए तक है. मीशा के प्रोडक्ट्स पैरिस फ़ैशन वीक में भी प्रदर्शित हो चुके हैं. योर स्टोरी से बात करते हुए मीशा ने बताया कि फ़िलहाल 15 लोगों की कोर टीम, उनके साथ काम कर रही हैं. जिसमें डिज़ाइनर्स, मर्चेंडाइज़र्स, शिपिंग और लॉजिस्टिक्स आदि के प्रोफ़ेशनल्स शामिल हैं. मीशा ने बताया कि हर साल उनका ब्रैंड, स्कार्फ्स के साथ कुछ नया प्रयोग करने की कोशिश करता है.

View this post on Instagram

#peace #love #happiness #2017

A post shared by Meesha Khanna (@meeshakhanna) on

भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए मीशा ने बताया कि ब्रैंड अभी 2019 के लिए स्प्रिंग/समर कलेक्शन तैयार करने पर काम कर रहा है. मीशा ने बताया कि 2019 के रेस्पॉन्स के बाद वह तय करेंगी कि आगे कौन से वर्टिकल्स लॉन्च करने हैं और अतिरिक्त फ़ंडिंग कहां से लेनी है.

Published by Chanchala Verma on 08 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles