भारत की बेटियों ने किया नाम रोशन: वेटलिफ्टिंग में पूनम यादव और शूटिंग में मनु भाकर ने जीता गोल्ड

Get Daily Updates In Email

इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के खिलाड़ी बेहद ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. हाल ही में वेटलिफ्टर पूनम यादव ने 69 किग्रा कैटेगरी में 222 (स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में 122) किग्रा का वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. वह वाराणसी जिले के दांदुपुर की रहने वाली हैं. पूनम की जीत से उनके परिवार के साथ ही पूरे देश की जनता खुश हैं.

Courtesy

पूनम के पिता किसान हैं और पूनम इस समय रेलवे में टीटीई की नौकरी कर रही हैं. पूनम को यहां तक पहुचने के लिए काफी मेहनत की है जिसका फल उन्हें मिला है. पूनम की मां उर्मिला उन दिनों को याद करते हुए कहती हैं, ‘वो पल भूले नहीं जा सकते हैं. जब भूखे भी रहना पड़ता था. बेटी के खेलने पर लोग ताने देते थे, आज वही लोग सलाम करते हैं.

उन्होंने कहा कि 2014 ग्लासगो में कॉमनवेल्थ गेम्स में जब बेटी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता तो हम लोगों के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि मिठाई बांट सके. तब पूनम के पापा कहीं से इंतजाम कर लेकर आये. तब घर में खुशियां मनाई गई’. उनके पिता ने भी पूनम को खिलाड़ी बनाने में पूरी मदद की है और करीब 20 हजार रुपए महीना खर्च दिया. उनके पिता ने कहा – ‘ग्लासगो कॉमनवेल्थ में हिस्सा लेने के लिए हमारे पास पैसे नहीं थे. तब भैंसों को बेच दिया और करीबियों से 7 लाख रुपए उधार लिए. यहां मेडल लाकर उसने सबका सपना पूरा कर दिया.

Courtesy

पूनम के अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स के चौथे दिन यानि रविवार को भारत ने शूटिंग में पहला गोल्ड जीता. इस मेडल हो पाने वाली हैं मनु भाकर जोकि महज 16 साल की हैं और उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में देश को गोल्स मेडल दिलाया है. साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स में रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. मनु ने  240.9 अंक के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया और पिछले एक महीने में इंटरनेशनल लेवल पर उन्होंने 7 गोल्ड मेडल हासिल कर लिए हैं. यह उनका सांतवा गोल्ड है.

Courtesy 

मनु के बारे में यह बात काफी दिलचस्प है कि उन्होंने महज दो साल पहले ही शूटिंग में करियर की शुरूआत की थी और आज वे एक ही महीने में 7 गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. मनु हरियाणा की रहने वाली हैं. मनु के पिता रामकृष्ण भाकर मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं और उनकी मां सुमेधा टीचर हैं.

Published by Chanchala Verma on 08 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles