सिनेमा और राजनीति से लेकर सभी पारिवारिक भूमिकाओं में भी सफल हैं जया बच्चन

Get Daily Updates In Email

फिल्म इंडस्ट्री में अपने समय की बेहतरीन एक्ट्रेस और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन आज 70 साल की हो चुकी हैं. एक्ट्रेस का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्यप्रदेश में हुआ था. जया ने महज 15 साल की उम्र से ही अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत कर दी थी. उन्होंने डायरेक्टर सत्यजीत रे की साल 1963 में आई बंगाली फ़िल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था. चलिए आपको बताते हैं जया बच्चन के जन्मदिन पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें –

Courtesy

जया एक ऐसी महिला हैं जोकि सिनेमा, पॉलिटिक्स, सोशल सर्विस के साथ ही एक मां, सास और नानी-दादी सहित सभी पारिवारिक भूमिकाओं में सफल हैं. उन्होंने अपने परिवार और करियर के बीच काफी अच्छे तरीके से तालमेल बैठाया है. यह बात उन्होंने ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान साबित भी की है. बता दें कि फिल्म की शूटिंग के दौरान जया प्रेग्नेंट थीं. जिसके बाद उन्होंने श्वेता बच्चन को जन्म दिया था.

Courtesy

जया बेहतरीन एक्ट्रेस तो हैं लेकिन आपको यह भी बता दें कि जया ने फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआई) से पढ़ाई की है. इस दौरान उन्होंने गोल्ड मेडल भी जीता है.

Courtesy

बताते चलें कि जया बच्चन और अमिताभ की मुलाकात ऋषिकेश मुखर्जी की फ़िल्म ‘गुड्डी’ के सेट पर हुई थी. इसके बाद अमिताभ बच्चन और जया बच्चन एक साथ साल 1973 में फिल्म ‘ज़ंजीर’ में नजर आए. इसी फ़िल्म के दौरान दोनों की नजदीकियां बढ़ी और दोनों ने शादी करने का फैसला ‌लिया. इसके बाद दोनों ने 3 जून, 1973 को शादी की. अमिताभ और जया बच्चन की जोड़ी बॉलीवुड की आदर्श जोड़ियों में से एक है.

Courtesy

जया बच्चन एक रायटर भी हैं. आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फ़िल्म ‘शहंशाह’ की स्टोरी जया बच्चन ने ही लिखी थी.

Courtesy

अपने फ़िल्मी करियर में एक्ट्रेस को साल 1992 में ‘पद्मश्री’ सम्मान मिल चुका है. इसके अलावा उन्हें ‘उपहार’, ‘अभिमान’, ‘कोरा कागज’, ‘नौकर’, ‘हजार चौरासी की मां’, ‘फिजा’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ जैसी फ़िल्मों के लिए भी फिल्मफेयर का अवॉर्ड मिल चुके हैं.

Courtesy

इस सबके अलावा जया राजनीति में भी सक्रिय हैं. साल 2004 में वे समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा सदस्य बन चुकी हैं. इन सभी के अलावा जया अपने परिवार की मुखिया भी हैं.

Published by Chanchala Verma on 09 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles