‘एस दुर्गा’ के डायरेक्टर सनल ने अपनी फिल्म को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को लिखा ओपन लेटर

Get Daily Updates In Email

स्वरा भास्कर के ओपन लेटर लिखने के बाद अब एक डायरेक्टर अपने ओपन लेटर को लेकर चर्चा में आए है. जी हां, डायरेक्टर सनल कुमार शशिधरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ओपन लेटर लिखा है. इस लेटर में उन्होंने लिखा है कि वह अपनी फिल्म ‘एस दुर्गा’ को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के लिए नहीं भेजेंगे. इसके साथ ही डायरेक्टर का मानना है कि इस फिल्म को लेकर न्यायपूर्ण फैसला नहीं किया जाएगा.

Courtesy 

बताते चलें पिछले साल भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव के भारतीय खंड से इस फिल्म को हटा दिया गया था. उन्होंने अपने लेटर में लिखा है, ‘‘यह फिल्म (एस दुर्गा) आगामी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में जबरदस्त उपस्थिति दर्ज कराती और पुरस्कारों की होड़ में होती. लेकिन बड़े दुख और असंतोष के साथ मुझे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में अपनी फिल्म नहीं भेजने का फैसला करना पड़ा.’’

Letter from a humble citizen of this great country named India to the Indian Prime Minister Narendra ModiDear Prime…

Gepostet von Sanal Kumar Sasidharan am Freitag, 6. April 2018

सनल ने आगे अपने लेटर में लिखा, ‘‘शायद आप उन परिस्थितियों से अवगत न हों जिसकी वजह से मुझे यह निर्णय लेना पड़ा. मुझे तो यह भी नहीं पता कि आपको यह पत्र पढ़ने का मौका मिलेगा भी या नहीं. लेकिन मैं केवल इसी विश्वास के साथ यह पत्र लिख रहा हूं कि आप यह पत्र पढ़ेंगे. देश के लोकतंत्र और अस्तित्व की बहुलता से प्यार करने वाले एक नागरिक के तौर पर मैं यह पत्र लिख रहा हूं.’’ उन्होंने कहा- अपने निजी अनुभव के प्रकाश में मुझे लगता है कि मेरी फिल्म के बारे में न्यायिक फैसले नहीं लिए जाएंगे. विभिन्न उपायों और चर्चा के मुद्दों को सामने लाने वाले कलाकारों और विचारकों की सुरक्षा करने के बजाए आपके नीचे काम कर रहे लोग कोर्ट जाते हैं.

Courtesy

उन्होंने लिखा- क्या यह महान भारतीय सभ्यता है जिसे आप और आपकी राजनीतिक पार्टी संभाल रही है? हमारे जैसे राष्ट्र में जहां हर तरह की सभ्यताएं हैं, विचार और धर्म हैं. ऐसा और किसी भी देश में नहीं है, क्या आपको लगता है कि ऐसे में कोई एक मात्र विचार सभी के संदर्भ में हो सकता है? सनल के इस फेसबुक पोस्ट में ऐसी कई कही हैं.

Courtesy

बता दें कि सनन की फिल्म ‘एस दुर्गा’ रॉटर्डम अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में टाईगर वॉर्ड सर्वश्रेष्ठ फिल्म के साथ ही जिनेवा, मैक्सिको और आर्मेनिया में भी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ख़िताब अपने नाम कर चुकी हैं.

Published by Chanchala Verma on 09 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles