सड़क पर मौजूद माइलस्टोंस के अलग रंगों का होता है अलग मतलब

Get Daily Updates In Email

जब भी आप सफ़र पर निकलते हैं तो आपको रास्ते पर अगल-अलग रंगों के माइलस्टोन या मील के पत्थर दिखाई देते होंगे. पर क्या कभी आपने सोचा है कि ये माइलस्टोन अगल-अलग रंगों के क्यों होते हैं? क्या कभी इन पत्थरों के रंगों पर गौर किया है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन सभी रंगों का मतलब भी अलग-अलग होता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं इन माइलस्टोन के पत्थर का हर रंग क्या कहता है.

courtesy

  1. काला मील का पत्थर

courtesy

काला मील का पत्थर या काला माइलस्टोन आपको बड़े शहरों में खूब देखने को मिलेगा. अगर आपको काला माइलस्टोन दिखे तो यूं समझें कि आप किसी बड़े शहर की तरफ बढ़ रहे हैं और इन सड़कों की रख-रखाव का जिम्मा शहर के प्रशासन के अंदर है और कहीं पूरी तरह से सफ़ेद माईलस्टोन दिखाई दे तो इसका मतलब भी यही है.

2. पीला मील का पत्थर

courtesy

पिला माइलस्टोन आपको राष्ट्रीय राजमार्ग का संकेत देता है. इसका मतलब अगर आपको पीला माइलस्टोन दिखाई देता है तो आप नेशनल हाईवे पर सफ़र कर रहे हैं. ये केंद्र सरकार की तरफ से बनाई सड़कों में बने होते हैं और इनकी रख रखाव की जिम्मेदारी केंद की होती है.

3. नारंगी मील का पत्थर 

courtesy

अगर आपको सफ़र के दौरान नारंगी रंग के माइलस्टोन दिख जाए तो आप समझ जाएं कि आप किसी गांव की तरफ बढ़ रहे हैं. इसका मतलब यह हुआ आप प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनी सड़क से गुजर रहे हैं जोकि आपको किसी गांव की तरफ ले जाएगी.

4. हरा मील का पत्थर

courtesy

हरा माइलस्टोन  को अपने लम्बे सफ़र के दौरान देख होगा. इस माइलस्टोन का मतलब है कि आप किसी स्टेट हाईवे से गुजर रहे हैं. जो एक राज्य से दूसरे को राज्य को जोड़ता है. इन सड़कों का निर्माण राज्य सरकार करवाती है.

तो इन रंगों का मतलब ध्यान में रखिये और जब भी कोई आपसे पूछे कि इन अगल-अलग रंगों के माइलस्टोन का मतलब क्या होता है तो उन्हें सही जानकारी देने के लिए तैयार रहें.

Published by admin on 15 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles