देश की कई जगहों पर काम नहीं कर रहे एटीएम, बना रहे मशीन को 200 रुपए के नोट के अनुकूल

Get Daily Updates In Email

वैसे तो देश में आए दिन कोई ना कोई समस्या हमारे सामने आती ही रहती है लेकिन कुछ समस्याएँ ऐसी होती हैं जिनसे निपटना बेहद जरुरी हो जाता है. जैसे देश इन दिनों जिस समस्या से जूझ रहा है वह हैं एटीएम में कैश ना होने की समस्या. जी हाँ, कुछ दिनों से यह देखने को मिल रहा है कि एटीएम के बाहर लम्बी कतारें लगी हुई हैं और हर व्यक्ति जैसे भी हो बस पैसा निकालना चाहता है.

जहाँ देखों वहां एटीएम में कैश नहीं होने की बातें सामने आ रही हैं. और जिस किसी एटीएम से अगर पैसा निकल भी रहा है तो वहां लोगों की भीड़ इकट्ठा होने में लगी हुई है. यानि यह कहा जा सकता है कि कैश की किल्लत ने एक बार फिर से देश को परेशानियों का सामना करने पर मजबूर कर दिया है.

courtesy

अब बैंकों में नोट खत्म हो गए हैं तो लोगों के पास भी बनाने के लिए कई बातें आ गई हैं. जैसे सरकार ने हाल बुरे कर दिए हैं या अर्थव्यवस्था डगमगा रही है आदि. लेकिन इस बीच कुछ कारण ऐसे भी आ रहे हैं तो कुछ हद तक सही भी साबित हो रहे हैं. जैसे कहा जा रहा है कि रिज़र्व बैंक के द्वारा हाल ही में जारी किए गए 200 रुपए के नोट को बनाने में देरी हो रही हैं और इस करण ही यह समस्या सामने आ रही है.

courtesy

एटीएम को सबसे पहले 200 रुपए के नोट के अनुकूल बनाया जाना है और इस कारण एटीएम में कुछ परिवर्तन किए गए हैं. यह एटीएम के काम ना करने का एक मुख्य कारण बना हुआ है. गौरतलब है कि ऐसा ही कुछ 500 और 2000 के नोट लॉन्च करने के बाद भी हुआ था और देश को समस्या का सामना करना पड़ा था.

फ़िलहाल इस मामले में वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला का यह बयान सामने आया है कि. उनके पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन कई बार कहीं-कहीं पर पैसों की किल्लत आ जाती हैं लेकिन उसे भी जल्द ही सुलझा दिया जाएगा.

Published by Hitesh Songara on 19 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles