रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी आज मना रहे हैं अपना 61वां बर्थडे

Get Daily Updates In Email

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी आज अपना 61वां बर्थडे मना रहे हैं. मुकेश अंबानी का जन्म आज ही के दिन यानि 19 अप्रैल, 1957 को हुआ था. आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए हम आपको बताते हैं भारत के सबसे अमीर आदमी के बारे में कुछ ख़ास बातें. बता दें कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व में ही रिलायंस इंडस्ट्री ने भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी ‘रिलायंस कम्युनिकेशन’ की स्थापना की गई थी और उनकी ही कंपनी ‘रिलायंस जिओ इन्फोकॉम’ ने अपनी लॉन्चिंग के साथ टेलिकॉम जगत में तहलका मचा दिया था. मुकेश अंबानी IPL में टीम ‘मुंबई इंडियंस’ के मालिक भी हैं. दुनिया के सबसे महंगे घरों में मुकेश अंबानी का घर ‘एंटीलिया’ सबसे ऊपर है जिसकी कीमत करीब 2 अरब डॉलर है.

courtesy

बात करें मुकेश अंबानी के इस आलीशान घर ‘एंटीलिया’ की तो यह फ़ोर्ब्स मैगज़ीन में प्रकाशित एक रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा निजी घर है. अंबानी का यह घर 4 लाख स्क्वायर फीट में बनाया गया है. यह घर 27 फ्लोर का है और इसके कुछ फ्लोर की ऊंचाई सामान्य से दुगुनी है. ऐसे में इस बिल्डिंग की ऊंचाई भी करीब 40 फ्लोर की है. इसके अलावा इस घर में 6 मंजिला पार्किंग और 3 हैलीपैड भी हैं. इस घर के रखरखाव के लिए यहाँ करीब 600 एम्पलॉय काम करते हैं.

courtesy

देश की सबसे अमीर कंपनी में शुमार मुकेश अंबानी की कंपनी भी शून्य से शिखर पर पहुंची है. इस कंपनी के पीछे धीरू भाई अंबानी की सोच है. अपने पिता से मिले हुनर का मुकेश अंबानी ने बखूबी इस्तमाल किया है और कम्पनी को बुलदियों तक पहुँचाया है.

चलिए बात करते हैं मुकेश अम्बानी की जिंदगी से जुडी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में..

  • मुकेश अम्बानी का निक नेम ‘मुकु’ है.
  • आदि गोदरेज, आनंद जैन और आनंद महिंद्रा जैसे बड़े बिज़नसमैन मुकेश अंबानी के स्कूल मेट्स रह चुके हैं और खास दोस्त भी.
  • मुकेश अंबानी बेहद शर्मीले किस्म के इंसान हैं और लोगों के सामने बोलने से काफी शर्माते हैं.
  • मुकेश अंबानीको फिल्मों का काफी शौक है. वो हफ्ते में कम से कम 3 फ़िल्में तो जरुर देखते हैं.

Published by admin on 19 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles