Birthday special: अब तक चेतन भगत की 5 नॉवेल्स पर बन चुकी हैं फिल्में

Get Daily Updates In Email

एक लेखक, स्क्रीन राइटर और मोटिवेशनल स्पीकर चेतन भगत की अब तक की लिखी गई सभी नॉवेल्स बेस्ट सेलिंग नॉवेल रह चुकी हैं. चेतन भगत आज अपना 44 वां बर्थडे मना रहे हैं. चेतन भगत का जन्म आज ही के दिन यानि 22 अप्रैल 1974 को न्यू दिल्ली में हुआ था. भारतीय चेतन भगत की नॉवेल्स पढना काफी पसंद करते हैं. चेतन भगत के नॉवेल्स पर कई फ़िल्में भी बन चुकी हैं. चलिए आज चेतन भगत की उन नॉवेल्स के बारे में बात करते हैं जिन पर फ़िल्में बन चुकी हैं.

courtesy

1. हाफ गर्लफ्रेंड –

courtesy

2017 में रिलीज़ हुई यह फिल्म चेतन भगत के उपन्यास ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ पर आधारित थी. फिल्म में अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म को मोहित सूरी ने डायरेक्ट किया था.

2. थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ –

courtesy

चेतन चगत की यह नॉवेल जब रिलीज़ हुई थी तो रीडर्स द्वारा इस नॉवेल को काफी पसंद किया गया था. किताब ‘बेस्ट सेलिंग ऑफ़ द ईयर’ की लिस्ट में शामिल थी. वहीं 2013 में आई फिल्म ‘काय पो छे!’ इसी नॉवेल पर आधारित थी. फिल्म को अभिषेक कपूर ने डायरेक्ट किया था और इस फिल्म से सुशांत सिंह राजपुत ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी.

3. टू स्टेट्स –

courtesy

चेतन भगत ने अपनी इस नॉवेल में अपनी लव स्टोरी को उकेरा था और चेतन भगत की असल जिंदगी पर आधारित इस उपन्यास पर एक बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है. फिल्म का नाम भी नॉवेल के नाम पर ही रखा गया है. फिल्म में अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म के प्रोड्यूसर करण जौहर थे और फिल्म को दर्शकों द्वारा भी बेहद पसंद किया किया था.

4. फाइव प्वाइंट समवन –

courtesy

2009 में आई फिल्म ‘3 इडियट्स’ इसी नॉवेल पर आधारित थी. यह नॉवेल 2004 में पब्लिश हुई थी और चेतन भगत की यह पहली नॉवेल थी. इस नॉवेल पर अभी फिल्म भारतीय इतिहास की सबसे हिट फिल्म में से एक है. ‘3 इडियट्स में आमिर खान, आर माधवन और शर्मन जोशी लीड रोल में नजर आए थे. यह कॉलेज लाइफ पर आधारित उपन्यास था. इस पर बनी फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

5. वन नाइट एट कॉल सेंटर –

courtesy

2005 में आई सलमान खान की फिल्म ‘हेलो’ चेतन भगत के इसी नावेल पर बेस्ड है. नॉवेल को पाठकों द्वारा काफी पसंद किया गया था पर इस पर बनी फिल्म को दर्शकों ने कुछ खास पसंद नहीं किया था.

Published by admin on 22 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles