फिल्मों से ज्यादा शॉर्ट फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं मनोज बाजपेयी

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग के दम पर अलग जगह बना चुके मनोज बाजपेयी आज अपना 49 वां बर्थडे मना रहे हैं. मनोज बाजपेयी का जन्म आज ही के दिन यानि 23 अप्रैल 1969 में हुआ था. आज भले ही मनोज बाजपेयी फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना माना नाम हो चुके हैं पर एक समय था जब मनोज अपनी असफलता से निराश हो कर मुंबई छोड़ने का फैसला कर चुके थे. मनोज बाजपेयी का कहना है कि वो कई बार मुंबई छोड़ने का मन बना चुके थे, पर उनकी वाइफ शबाना ने उन्हें रोक लिया.

courtesy

एक समय था जब मनोज बाजपेयी अपने करियर के मुश्किल दौर से गुजर रहे थे. उस वक्त वो फिल्मों से गायब भी हो गए थे. इस मुश्किल दौर को याद करते हुए मनोज बाजपेयी बताते हैं ‘वो अच्छा काम ना मिलने कि वजह से मुंबई छोड़ दिल्ली शिफ्ट होने का मन बना चुके थे लेकिन, उनकी बीवी ने रोक लिया.’ मनोज ने आगे बताया, ‘लगभग दस साल पहले मेरी एक फ़िल्म आयी थी ‘1971’ जिसे दो नेशनल अवार्ड भी मिले थे. इस फ़िल्म को ठीक से डिस्ट्रीब्यूट नहीं किया गया था और लोग इस फ़िल्म को नहीं देख पाए. फ़िल्म ना चलने का दुःख मुझे आज भी होता है. बस इसी फ़िल्म के बाद मेरे पास ऑफर आने कम हो गए. जो आये भी वो मन के नहीं थे.’

courtesy

मनोज ने आगे बताया, ‘इसी समय मेरे कंधे में प्रॉब्लम हो गई और मैं कोई काम नहीं कर पा रहा था. मैंने ‘स्वामी’, ‘दस तोला’, ‘मनी है तो हनी है’ जैसी फ़िल्में में काम किया, पर मज़ा नहीं आ रहा था. मेरे मन में बार-बार यही चल रहा था कि मैं वापस थियेटर करने दिल्ली लौट जाऊं. लेकिन, मेरी बीवी शबाना, दिल्ली वाली है तो एक औरत होने के नाते वो दिल्ली से दूर भागती हैं और उसी ने मुझे बार-बार मुंबई में ये दिलासा देते हुए रोका कि चिंता मत करो, अच्छी फ़िल्मों के ऑफर भी आएंगे.’

courtesy

इसके बाद अपने करियर में टर्निंग पॉइंट के बारे में बात करते हुए मनोज बाजपेयी ने बताया, जैसे ही उन्हें प्रकाश झा की फिल्म ‘राजनीति’ मिली. इसके बाद से उन्हें अच्छी फिल्मों के ऑफर आने लग गए. बताते चलें मनोज बाजपेयी का जन्म बिहार के चंपारण के पास के एक छोटे से गांव में हुआ था. वो एक किसान परिवार से थे और पांच भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर हैं. मनोज ने अपने स्ट्रगलिग के दौर में दिल्ली की एक लड़की से शादी की थी लेकिन दोनों की शादी कुछ ज्यादा समय तक नहीं चली. रिपोर्ट्स की माने तो मनोज और उनकी पहली पत्नी 2 महीने में ही अलग हो गए थे और उनके अलग होने की वजह मनोज का स्ट्रगलिंग टाइम बताया जाता है. इसके बाद लगभग 7 साल एक दूसरे को डेट करने के बाद उन्होंने साल 2006 में बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा (Shabana Raza) से शादी की.

courtesy

मनोज बाजपेयी की बेहतरीन फिल्मों की बात की जाए तो फ़िल्म ‘तांडव’ मनोज की बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं. फिल्म में मनोज की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था. इसे देवाशीष माखिजा ने डायरेक्ट किया है. इसके अलावा मनोज बाजपेयी और रवीना टंडन पर फ़िल्माई गई शॉर्ट फ़िल्म ‘जय हिन्द’ भी आपको चंद शब्‍दों में बहुत कुछ बता जाएगी. इसके साथ यह कहा जा सकता है कि मनोज बाजपेयी ने शॉर्ट अलग ही छाप छोड़ी है.

Published by admin on 23 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles