Birthday Special: ODI में सबसे ज्यादा 3 दोहरे शतक बनाने वाले क्रिकेटर हैं रोहित शर्मा

Get Daily Updates In Email

पूरी दुनिया में भारत क्रिकेट के मामले में अलग ही पहचान रखता है. भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की टॉप क्रिकेट टीम में से एक है और भारत को यह जगह हासिल कराने में कई महान क्रिकेटरों का हाथ है. जिनमें से एक नाम रोहित शर्मा का भी है. आज रोहित शर्मा अपना 31वां बर्थडे मना रहे हैं. रोहित शर्मा का जन्म आज ही के दिन यानि 30 जनवरी 1987 को नागपुर महाराष्ट्र में हुआ था. रोहित शर्मा ने महज 20 साल की उम्र में 2007 में आयरलैंड के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी. बता दें कि वो भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान भी हैं

courtesy

रोहित शर्मा ने क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड बनाए हैं. जिनमें से एक रिकॉर्ड ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने का है. रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन जड़कर बनाया था. साथ ही रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्यादा 3 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है. साल 2015 में फोर्ब्स के टॉप 100 इंडियन सेलिब्रिटीज में रोहित शर्मा का नाम भी था. जिसमें 8वां पोजीशन फेम और इनकम के मामले में 46वां और ओवरऑल में 12वां स्थान था. रोहित शर्मा को उनके दादा-दादी और अंकल ने पाला है क्योंकि रोहित के पेरेंट्स उनके पढाई का खर्चा उठाने में सक्षम नहीं थे.

courtesy

चलिए आज रोहित शर्मा के बर्थडे के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते जानते हैं….

रोहित शर्मा भारत की तरफ से तीनों फॉरमैट में सेंचुरी मारने वाले क्रिकेट प्लेयर हैं. रोहित शर्मा के अलावा सुरेश रैना और के.एल. राहुल के नाम भी यह रिकॉर्ड है.

एक ODI मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है जिसे रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी के दौरान 16 छक्के जड़े थे.

रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद पर T20 सेंचुरी जड़ी थी. जोकि T20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड में डेविड मिलर के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज सेंचुरी है.

रोहित शर्मा के बारे में यह बात काफी दिलचस्प है कि वे कभी स्मोक नहीं करते हैं.

रोहित शर्मा अंडे के बहुत शौक़ीन हैं और वो एक शाकाहारी परिवार से ताल्लुख रखते हैं. ऐसे में रोहित अपने घर से बाहर जाकर अंडा खाया करते थे. एक बार रोहित शर्मा को उनके दोस्त ने 45 अंडे खाने का चैलेंज दिया और रोहित ने यह करके भी दिखाया था.

रोहित शर्मा की मां नहीं चाहती थी कि वो क्रिकेट खेले और एक क्रिकेट प्लेयर बने लेकिन रोहित ने अपने सपनो का पीछा किया और आज एक सक्सेसफुल क्रिकेटर हैं.

रोहित ने अपने करियर की शुरुआत एक ऑफस्प्रिंग बॉलर के तौर पर की थी. विराट कोहली के एक इंटरव्यू में यह कबूला था कि इंडियन क्रिकेट टीम में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा सोते हैं.

रोहित शर्मा ने एक बार अपने पसंदीदा प्लेयर विरेन्द्र सहवाग से मिलने के लिए स्कूल से बंक मारा था. रोहित कभी ड्रिंक नहीं करते हैं.

Published by admin on 30 Apr 2018

Related Articles

Latest Articles