रवीन्द्रनाथ टैगोर की कहानी पर बन रही फिल्म ‘बायोस्कोपवाला’ का ट्रेलर रिलीज़

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड में अब तक नावेल और किताबों पर कई फिल्में बनाई जा चुकी है. इसी बीच अब ऐसी ही एक और कहानी सामने आ रही है. जी हां, रवीन्द्रनाथ टैगोर की साल 1892 की कहानी ‘काबुलीवाला’ पर बनाई जाने वाली फिल्म ‘बायोस्कोपवाला’ का ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है.

यह ट्रेलर उस समय की याद दिलाता है जिस समय में एक बायोस्कोप में पूरी जादुई दुनिया सिमटी रहती थी. ‘काबुलीवाला’ की कहानी जहां से खत्म होती है उसके बाद से ही ‘बायोस्कोपवाला’ की कहानी की शुरूआत होती है. ट्रेलर में ‘बायोस्कोपवाला’ कोलकाता में बच्चों को फिल्म दिखाकर उनका मनोरंजन करता है. इस दौरान उसकी नन्हीं मिनी से दोस्ती हो जाती है. मिनी उसे अपनी बिटिया की तरह दिखाई देती है इस वजह से वह मिनी की तरफ खिंचा चला आता है. ट्रेलर के अनुसार बायोस्कोपवाला की बेटी युद्ध की मार झेल रहे अफगानिस्तान में है. अब आगे की कहानी में क्या होता है यह तो सिर्फ फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा.

देखें फिल्म का ट्रेलर –

इस फिल्म में डैनी डेंजोंग्पा, गीतांजलि थामा, टिस्का चोपड़ा और आदिल हुसैन लीड रोल में हैं. इस फिल्म को सुनील दोषी ने प्रोड्यूज किया है और इसे देब मेधेकर ने डायरेक्ट किया है. यह फिल्म 25 मई को रिलीज होगी.

बताते चलें कि ‘काबुलीवाला’ रवीन्द्रनाथ टैगोर की बहुत ही लोकप्रिय कहानी है. यह कहानी इमोशंस से भरी हुई है. इसकी कहानी काबुल से आने वाले एक पश्तून सौदागर की है जो भारत मेवे बेचने आता है. उसकी दोस्ती मिनी से हो जाती है जिसे देखकर उसे अपनी बेटी की याद आती है. साल 1961 में ‘काबुलीवाला’ शीर्षक के साथ फिल्म बनाई जा चुकी है जिसमें बलराज साहनी ने काबुलीवाला का किरदार निभाया था. यह भी बता दें कि अपने साहित्य के लिए रवीन्द्रनाथ टैगोर साल 1913 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किए जा चुके हैं.

Published by Chanchala Verma on 09 May 2018

Related Articles

Latest Articles