लता मंगेशकर के नाम एक और सम्मान, ‘स्वर मौली’ की उपाधि से हुईं सम्मानित

Get Daily Updates In Email

भारत की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर को शनिवार को आध्यात्मिक गुरू विद्या निरसिम्हा भारती द्वारा ‘स्वर मौली’ की उपाधि से सम्मानित किया गया है. लता मंगेशकर को इस उपाधि से उनके घर प्रभा कुंज में सम्मानित किया गया है. लता मंगेशकर के इस खास पल में उनके साथ उनकी बहन और जानी मानी सिंगर आशा भोंसले, ऊषा मंगेशकर और उनके भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर भी मौजूद थे.

इस मौके पर लता मंगेशकर ने सफेद रंग की साड़ी पहनी हुई थी. ‘स्वर मौली’ की उपाधि से सम्मानित होने के बाद लता मंगेशकर ने अपनी ख़ुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा यह उपाधि प्राप्त करना उनके लिए एक गौरव की बात है. इस मौके पर वहां मौजूद आशा भोसले ने कहा, ‘वो देश की एक मात्र आदर्श हैं और उनके जैसा कई और नहीं है. मैं उनके लिए खुश हूं, मेरे भाई और बहन ने इस मौके को बहुश खुशी के साथ मनाया.’

courtesy

गौरतलब है कि लता मंगेशकर अपनी सुरिली आवाज के लिए जानी जाती हैं. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था. लता मंगेशकर भारत की सबसे लोकप्रिय सिंगर में से एक हैं और भारत की सबसे सम्मानित गायिका हैं. लता मंगेशकर को 2001 में ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जा चुका है जोकि भारत का सर्वोच्च सम्मान है. इसके अलावा उन्हें 1969 में ‘पद्मभूषण’ से सम्मानित किया जा चुका है.  फिल्म जगत में भी कई अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. लता मंगेशकर 6 दशकों से सिंगिंग जगत में कार्यरत हैं. लता मंगेशकर ने अपने कार्यकाल में लगभग 30 से ज्यादा भाषाओं के गानों में अपनी आवाज दी है. लता मंगेशकर का नाम एक बेहतरीन पार्श्वगायक के रूप में लिया जाता है. उनकी लोकप्रियता सिर्फ भारत में भी नहीं बल्कि पूरे विश्व में है.

Published by admin on 13 May 2018

Related Articles

Latest Articles