फिल्म ‘तेजाब’ से धक-धक गर्ल माधुरी के फ़िल्मी करियर में आया था नया मोड़

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में माधुरी दीक्षित का नाम उन एक्ट्रेस में आता है जिसने अपनी दिलकश अदावों से दर्शकों के बीच एक खास जगह बनाई. अपनी दिलकश अदाओं से माधुरी ने तीन दशक तक दर्शकों का दिल जीता है. आज माधुरी दीक्षित के बर्थडे के मौके पर हम बात करेंगे कि माधुरी ने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत कहां से की. माधुरी का जन्म आज ही के दिन यानि 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ था.

courtesy

माधुरी दीक्षित ने अपनी पढ़ाई मुंबई से ही की है. अपनी कॉलेज पढ़ाई के दौरान माधुरी ने लगभग 8 साल तक कथक नृत्य की शिक्षा भी हासिल की है. बात की जाए फ़िल्मी करियर की तो माधुरी को पहला ब्रेक 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘अबोध’ से मिला. फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी जिस कारण माधुरी दर्शकों के बीच कुछ खास जगह नहीं बना सकीं. इसके बाद 1984 से 1988 तक इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिए माधुरी संघर्ष करती रहीं. इस दौरान माधुरी को जिस भी तरफ की भूमिकाएं मिलती गई माधुरी उन्हें निभाते गईं.

courtesy

इस दौरान माधुरी ने ‘स्वाति’, ‘आवारा बाप’, ‘जमीन’, ‘मोहरे’, ‘हिफाजत’ और ‘उत्तर दक्षिण’ जैसी फिल्मों में नजर आईं. 1988 में विनोद खन्ना के साथ फिल्म ‘दयावान’ काम किया पर यह फिल्म भी उनके करियर में कुछ खास मोड़ नहीं ला सकी. माधुरी की किस्मत वर्ष 1988 आई फिल्म ‘तेजाब’ से चमकी. फिल्म में माधुरी दीक्षित अनिल कपूर के साथ स्क्रीन शेयर करती नजर आई थीं. इस फिल्म में वो अनिल कपूर की प्रेमिका की भूमिका में नजर आई थीं. फिल्म का गाना ‘एक दो तीन’ दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था.

courtesy

इस फिल्म की सफलता के बाद माधुरी का फ़िल्मी करियर सही पटरी पर आया. 1990 में माधुरी के फ़िल्मी करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म ‘दिल’ रिलीज़ हुई थी. यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी काफी अच्छी कमाई की थी. इसी फिल्म के बाद माधुरी को पहला फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था.

Published by admin on 15 May 2018

Related Articles

Latest Articles