20 साल की नियाह को है पानी से एलर्जी, पानी की एक बूंद से भी होने लगती है जलन

Get Daily Updates In Email

पानी हम सब की लाइफ में बहुत ही अहमियत रखता है हम में से कोई भी अपनी ज़िंदगी बिना पानी के सोच भी नहीं सकता है. लेकिन क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे कि किसी इंसान के लिए पानी बहुत ही नुकसानदायक है. एक ऐसी लड़की है जिसको पानी से एलर्जी है. जी हाँ हम मजाक नहीं कर रहे हैं यह बात सौ प्रतिशत सच है. यहां तक कि उस लड़की को अपनी आखों से निकले आँसू से भी बहुत परेशानी उठानी पड़ती है.

courtesy

इस लड़की का नाम नियाह सेल्वे है इनकी उम्र 20 वर्ष है. नियाह को पानी से इतनी एलर्जी है कि उनके शरीर पर अगर पानी की एक बूँद भी पड़ती है तो उनकी बॉडी जलने लगती है और शरीर के उस पार्ट पर रेशेस हो जाते हैं. नियाह दुनिया के उन 35 लोगों में से है जिनको पानी से एलर्जी है. नियाह के अनुसार ‘उनके लिए यह एक डरावना सच है जब भी वो पानी के संबंध में आते हैं तो उन्हें एक जलन सी महसूस होने लगती है. उन्हें बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता हैं. लेकिन कोई भी उनकी मदद के लिए कुछ नहीं कर सकता है.

courtesy

नियाह ने बताया कि ‘उन्हें पांच साल की उम्र में इस बीमारी के लक्षण दिखे थे लेकिन कभी इसका कारण पता नहीं चल सका. वो अपने दोस्तों के साथ कभी पूल में तो कभी बारिश में भीगी थीं. लेकिन कभी यह समझ नहीं आया था कि यह सब पानी के कारण हो रहा है. लेकिन बड़े होने के बाद नियाह ने जब ऑनलाइन सर्च किया तो उन्हें कई इसी तरह के लोगों की स्टोरी पड़ने को मिली और पता चला वो अकेली नहीं हैं जो इस बीमारी से पीड़ित हैं. अमेरिका में भी एक लड़की है जिसे बिलकुल इसी तरह की एलर्जी है.

courtesy

डर्मीटोलॉजिस्ट का कहना है कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. नियाह बिना दर्द के पानी भी नहीं पी पाती हैं नियाह का कहना है उन्होंने कई दवाईयां खाईं हैं लेकिन उनमे से किसी भी दवाई से मेरी एलर्जी में कोई फायदा नहीं हुआ वो कभी इसे नहीं रोक पाई. नियाह बताती हैं वो नहीं बता सकती कितनी देर शॉवर ले सकती हैं यह उनकी बॉडी के रिएक्शन करने पर डिपेंड करता है. जब नियाह मेकअप बेबी-वाइप्स, टोनर और मॉइस्चराइज़र से हटाती हैं. लेकिन मेकअप हटाने के आधे घंटे तक उन्हें चेहरे पर जलन होती है पर उन्हें यह करना पड़ता है. नियाह के बॉयफ्रेंड को उन्हें इस हालत में देखना बिलकुल पसंद नहीं है.

Published by admin on 18 May 2018

Related Articles

Latest Articles