सोशल एक्टिविस्ट और ट्रेवल किंग के अलावा आर्मी में भी कार्यरत रह चुके हैं प्रिंस हैरी

Get Daily Updates In Email

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल आज शादी बंधन में बंध गए हैं. यह शादी विंडसर कासल में मौजूद सेंट चार्ज चैपल चर्च में हुई है. जिसमें 2640 मेहमानों को बुलाया गया. शादी में लगभग 258 का खर्च किया गया है. जिसमें 1.8 की ब्राइडल ड्रेस, 2.3 की वेडिंग रिंग और 4.8 करोड़ का लंच और डिनर भी शामिल हैं. प्रिंस हैरी एक रॉयल फैमिली के वारिज़ होने के चलते काफी सारे शौक रखते हैं.

Who's watching the Royal Wedding?

A post shared by Sean Sterling (@champainsean378) on

प्रिंस हैरी को हमेशा से ही एडवेंचर का शौक है. ग्रेजुएशन के बाद ही उन्होंने आर्मी में जाने की ठान ली थी. इसके लिए उन्होंने रॉयल मिलिट्री अकादमी सेडहर्ट में ट्रेनिंग भी ली थी. एक साल तक वहां आर्मी की ट्रेनिंग लेने के बाद उन्हें नौकरी मिली. जिसके लिए उन्हें अफगानिस्तान भेजा गया था. हैरी आर्मी में पायलट की पोस्ट पर थे. प्रिंस हैरी अपने देश के लिए कुछ करना चाहते थे. इतना ही नहीं इसके बाद हैरी ने एक सोशल एक्टिविस्ट बनने की भी सोची थी.

आज भी हैरी प्रिंस ऑफ़ वेल्स होने के साथ ही एक सोशल एक्टिविस्ट भी हैं. साल 2009 में उन्होंने डचेस ऑफ़ कैंब्रिज के साथ ‘द रॉयल फाउंडेशन’ की स्थापना की थी. साल 2012 में इसका नाम बदलकर ‘द फाउंडेशन ऑफ़ प्रिंस विलियम एंड प्रिंस हैरी’ रखा गया था. ये फाउंडेशन तीन चीजों पर ज्यादा फोकस करती है. जिसमें वहां की यंग जनरेशन, सतत विकास  और सेना का कल्याण शामिल हैं. सेना से तो प्रिंस हैरी को शुरू से ही लगाव रहा है. इसके अलावा प्रिंस ‘हेल्प ऑफ़ हीरोज’ नामक एक एनजीओ भी चलाते हैं जिसमें ईराक और अफगानिस्तान में मारे गए आर्मी फाॅर्स के परिवार की मदद की जाती है. हैरी ‘प्रिंसेस रेनफॉरेस्ट प्रोजेक्ट’ का भी हिस्सा हैं. यह संस्था ग्रीनरी को बनाए रखने में मदद करती है.

आर्मी और सोशल एक्टिविस्ट के अलावा प्रिंस हैरी को ट्रैवेलिंग का भी बहुत शौक है. उनकी पसंदीदा डेस्टिनेशन स्विट्ज़रलैंड हैं जहां वो अपने दस्तो के साथ जाना पसंद करते हैं.

Published by admin on 19 May 2018

Related Articles

Latest Articles