सीरिया में लड़कियां करती है लड़कियों से ही शादी, पुरुषों की संख्या कम होने की वजह से होता है ऐसा

Get Daily Updates In Email

यूँ तो दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग कल्चर फॉलो किया जाता है. हर देश में शादी भी अलग-अलग तरीके से होती है. पर किसी भी देश में शादी के बंधन में बंधने के लिए एक लड़के और एक लड़की की जरुरत होती है. यह जानकर आपको हैरानी होगी कि इस दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां शादी के लिए लड़के की जरुरत नहीं पड़ती है.

Courtesy

जी हाँ, सीरिया में लड़कियां लड़कियों से ही शादी कर लेती हैं. यह शादी बाकायदा सारे रीती रिवाज़ निभाते हुए होती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस बिना दूल्हे के शादी की वजह क्या है. तो आपको बता दें कि सीरिया में पुरुषों की संख्या बहुत कम है. जिसके कारण वहां इस प्रकार की शादी होती है. वहां की 70 प्रतिशत से ज्यादा लड़कियां कुंवारी हैं.

Courtesy

दरअसल सीरिया में पुरुषों को जबरजस्ती सेना में भर्ती होने के लिए भेज दिया जाता है क्योंकि सीरिया के हालात काफी समय से ठीक नहीं चल रहे हैं. वहां के लोग इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस ) से परेशान हैं. आईएसआईएस के ज्यादा ताकतवर होने के कारण सीरिया के अधिकतर लड़को की मौत हो जाती है. कुछ लड़के आईएसआईएस के द्वारा मारे जाते हैं तो कुछ डर के कारण देश छोड़ कर भाग जाते हैं.

Courtesy

अगर शादी का सच बताएं तो लड़कियां पहले बिना दुल्हें के शादी कर लेती हैं और अपने बॉयफ्रेंड को दूसरे देश सेटल होने के लिए भेज देती हैं. सीरिया में एक लड़की से शादी के करने के बाद दुल्हन भी उस देश चली जाती हैं. यह प्रथा सीरिया के बिगड़े हालातों के बाद शुरू हुई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार सीरियन लड़कियों का कहना है कि देश में गे रिलेशनशिप तो बैन है लेकिन लेस्बियन के संबंध को मौखिक रूप से स्वीकार किया जाता है. इसलिए यहां इस प्रथा का प्रचलन है.

Published by admin on 20 May 2018

Related Articles

Latest Articles