असली है ‘तारक मेहता…’ में दिखाई देने वाला कृष्ण मंदिर, 10 सालों से हो रही है पूजा-अर्चना

Get Daily Updates In Email

सब टीवी का शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ सभी का पसंदीदा शो है. इस शो को हर एज ग्रुप के लोग देखना पसंद करते हैं. यह शो 10 सालों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है. इस शो में आपने कृष्ण मंदिर जरूर देखा होगा. अक्सर टीवी शोज में फेक मंदिर ही बताया जाता है लेकिन ‘तारक मेहता..’ का यह मंदिर असली है.

Courtesy

शो में दिखाई देने वाली सोसायटी को गोकुलधाम सोसायटी नाम दिया गया है. इस शो का सेट फिल्म सिटी मुंबई में 35 हजार स्क्वेयर फीट में तैयार किया गया है. आपको बता दें कि शो के मेकर असित मोदी ने शो के सेट पर ही यह मंदिर बनवाया है. तो चलिए आपको बताते हैं इस मंदिर से जुड़ी कुछ बातें –

Courtesy

शो के सेट के साथ ही असित कुमार मोदी ने सेट पर असली कृष्ण मंदिर बनवाया है. मंदिर का बनवाने के बाद पूरे विधि-विधान के साथ मूर्तियों की स्थापना की गई थी. इस मंदिर की देखभाल पंडित रामचंद्र झा करते हैं. देखरेख के साथ ही वे मंदिर में पूरा अर्चना भी करते हैं. पंडित झा ने बताया कि इस मंदिर की स्थापना हुए 10 साल हो चुके हैं. आगे उन्होंने बताया कि शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ चाहे बंद भी हो जाए या फिर यहां किसी दूसरे शो की शूटिंग भी हो, फिर भी मंदिर हमेशा के लिए रहेगा.

Courtesy

पंडित झा ने बताया कि ज्यादातर सेट्स पर फेक मंदिरों का निर्माण किया जाता है, लेकिन इस मंदिर को प्रोड्यूसर असित मोदी ने खासतौर पर बनवाया है. उन्होंने बताया कि वे पिछले 10 साल से यहां पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इसके साथ ही शो से जुड़ा हर मेंबर शूटिंग शुरू करने से पहले मंदिर में दर्शन करता है.

courtesy

यही नहीं शूटिंग शुरू होने से पहले और शूटिंग खत्म के बाद गणपति की आरती भी की जाती है. यह मंदिर 1000 स्क्वेयर फीट एरिया में फैला है.

Published by Chanchala Verma on 20 May 2018

Related Articles

Latest Articles