मिलिए डेरन फर्ग्युसन से जिनकी किडनी अपने आप गल जाती है, 5 बार करवा चुके हैं ट्रांसप्लांट

Get Daily Updates In Email

जैसा की हम सब जानते हैं हमारे शरीर का हर अंग बहुत महत्वपूर्ण होता है. फिर वो आँखे हो या दिल हर अंग शरीर को चलायमान रखने में मदद करता है. ऐसे ही किडनी भी हमारे लिए बहुत जरुरी है. किडनी ब्लड को प्यूरीफाय करके वेस्ट को निकालने का काम करती है. दिन में कई बार ब्लड किडनी से होकर गुज़रता है. इंसानो में दो किडनी पाई जाती है जिसमें से एक किडनी के सहारे भी वो जीवन व्यतीत कर सकता है. लेकिन अगर आपको पता चले कि एक इंसान के शरीर से अपने आप किडनी गायब हो जाती है. तो आप क्या कहेंगे.

Courtesy

जी हाँ. डेरन फर्ग्युसन एक ऐसे ही इंसान हैं जिनकी किडनी अपने आप गायब हो जाती है. इसकी वजह उनकी बेहद अजीब मेडिकल कंडीशन है. दरअसल बचपन से ही डेरन को यह बीमारी है. 4 से 5 साल की उम्र में ही डेरन एक बार किडनी बदलवा चुके थे. डेरन को दूसरी नई किडनी लगाई गई थी जिसके बाद भी वो फिर से गल गई थी. इस तरह डेरन को कई बार ट्रांसप्लांटेशन करवाना पड़ा है.

Courtesy

37 साल की उम्र में ही डेरन 5 बार ट्रांसप्लांटेशन करवा चुके हैं. डेरन एक किडनी ब्लॉकेज के साथ पैदा हुए थे. जिसके बाद उनकी किडनी अपने आप गलने भी लगी थी. पहली बार किडनी बदलने के बाद उनका दूसरा ट्रांसप्लांटेशन 16 साल की उम्र में हुआ था. उन्हें तीसरी किडनी 21 साल की उम्र में, चौथी 24 साल और पांचवी 30 साल की उम्र में बदलवानी पड़ी थी.

Courtesy

इस बीमारी का शिकार होने के बाद भी डेरन को उनकी लाइफ पार्टनर का साथ मिला है. बीमारी के बारे जानते हुए भी 10 साल पहले अमांडा ने उनसे शादी की थी. इस बीमारी के बाद ही डॉक्टर्स ने साफ़ कह दिया था कि डेरन पिता नहीं बन सकते हैं. इसके बाद डेरन ने कई फर्टिलिटी टेस्ट भी करवाए थे. आख़िरकार साल 2014 में डेरन ने एक बच्चे को जन्म दिया था.

Published by admin on 21 May 2018

Related Articles

Latest Articles