जानिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स के करियर ग्राफ के बारे में

Get Daily Updates In Email

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और धांसू बल्लेबाज़ ए बी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की खबर के साथ ही सोशल मीडिया पर कमेंट्स का सिलसिला शुरू हो गया है. क्रिकेट से जुड़े हुए लोगों के साथ ही उनके फैंस भी उनका यह फैसला सुनकर हैरान है और हर कोई इस फैसले का सम्मान करते हुए एक ही बात कह रहा है कि “We will Miss you AB”. एबी ने अपने सन्यास की घोषणा भी अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो के माध्यम से की है.

इस वीडियो में एबी डिविलियर्स कहते हुए नजर आ रहे हैं कि, “यह वक्त अपने 14 साल के लंबे करियर को आराम देने के लिए बिलकुल सही समय है. यह समय है दूसरों के आगे बढ़ने का. मैं अपनी पारी खेल चुका हूं और सच कहूं तो मैं थक चुका हूं” इसके साथ ही उन्होंने वीडियो में यह भी कहा है कि, “मैंने तत्काल प्रभाव से सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर होने का फैसला किया है. यह एक कठिन निर्णय है, मैंने इसके बारे में काफी विचार किया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार श्रृंखला जीतने के बाद, यह खेल को अलविदा कहने का सही समय है.”

चलिए बात करते हैं एबी डिविलियर्स के करियर ग्राफ के बारे में:

बता दें कि एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कुल 114 टेस्ट मैच, 228 एकदिवसीय और 78 T-20 मैच खेले हैं. बात करें टेस्ट मैचों की तो उन्होंने 114 टेस्ट मैचों में 8765 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया है. इन मैचों में ही उनके नाम 22 शतक औऱ 46 अर्धशतक भी दर्ज हैं.

वहीँ एकदिवसीय मैचों के बारे में बात करें तो उन्होंने अब तक इन मैचों में 9577 रन बनाए है. इन मैचों में उन्होंने 25 शतक और 53 अर्धशतक लगाए हैं.

T-20 के बारे में बात करें तो उन्होंने कुल 78 मैच खेले हैं. जिनमें उन्होंने 1672 रन बनाए है. इन मैचों में उनके 10 अर्धशतक भी रहे हैं. आईपीएल में भी एबी ने 141 मैच खेले हैं. जिस दौरान उन्होंने 2619 रन बनाए हैं. यहाँ उनके नाम 3 शतक और 28 अर्धशतक दर्ज हैं.

 

Published by Hitesh Songara on 23 May 2018

Related Articles

Latest Articles