भारत की 7 रॉयल फैमिलीज जो आज अपनी आलिशान जिंदगी के लिए हैं मशहूर

Get Daily Updates In Email

रॉयल लाइफ वास्तव में हम आम लोग जिस तरह की लाइफ जीते हैं उससे बहुत अलग ही होती है. यह महलों, हाई-फाई लाइफस्टाइल , सख्त नियम आदि से भरा हुआ है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है क्या कोई महाराजा आज भी इस 21 वीं सदी में एक रॉयल लाइफ जी रहे होंगे? हालांकि अब ज्यादातर शाही परिवार अब शाही लाइफ नहीं जी रहे हैं. लेकिन इस मॉर्डन भारत में आज भी इस तरह के 7  रॉयल फैमिलीज है  जो एक रॉयल लाइफ जीते हैं. आइए उनके बारें में आपको बताते हैं :-

1.मेवाड़ राजघराना :-

राणा सिरजी अरविंद सिंह इस मेवाड़ घराने के 76 प्रमुख हैं. इस रॉयल परिवार के पास पूरे राजस्थान में हैरिटेज होटल्स, रिजॉर्ट्स, चैरिटेबल इंस्टीट्यूशन है और इस परिवार के अंडर में करीब 1200 लोगों का स्टाफ काम करता है. इनके पास लेक पिछोला में एक खूबसूरत जग मंदिर आइलैंड पैलेस भी है.

courtesy 

2.  वाडियार राजवंश :-

इस राजवंश के मुखिया 23 साल के यदुवीरा कृष्णदत्ता वाडियार हैं. इस राजवंश के पास 10,000 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी है. इसी के साथ 15 लग्ज़री कारे भी हैं.

courtesy  

3. अलसीसर की रॉयल फैमिली :-

राजस्थान के इस रॉयल परिवार के 16वें मुखिया अभिमन्यु सिंह हैं. इस परिवार के पास जयपुर और रणथंभौर में हवेलियां है.

courtesy 

4. राजकोट की रॉयल फैमिली :-   

युवराज मांधातासिन जडेजा राजकोट के राजघर के प्रमुख हैं. राजकोट इस रॉयल फैमिली के पास अरबों रुपए की प्रॉपर्टी है. मांधातासिन जडेजा ने हाइड्रो पावर पीएनटी और बायो फ्यूल डेवेलोपेमेंट में करीब 100 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट भी किया है. इसके साथ-साथ इस शाही परिवार ने पूरे गुजरात में पिज्जा स्टोर खोलने के लिए अमेरिका की एक बड़ी कंपनी के साथ पार्टनरशिप भी की है.

courtesy 

5.  बड़ोदा की रॉयल फैमिली :-

गायकवाड़ रॉयल फैमिली के प्रमुख समरजीत सिंह गायकवाड़ हैं. इनका रियल इस्टेट का कारोबार है. इस परिवार के पास 2000 एकड़ की रेसिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी है. इनके पास 600 एकड़ में फैला 187 कमरों का शाही महल है जिसका नाम लक्ष्मी निवास है.

courtesy

6. जोधपुर की रॉयल फैमिली  :-

जोधपुर के इस रॉयल परिवार के पास कुछ फोर्ट्स और पैलेस है. इसके अलावा उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेजिडेंस है जिसका नाम उमेद भवन है. इस भवन के एक हिस्से को होटल बना लिया गया है इसके लिए उन्होंने ताज ग्रुप के साथ पार्टनरशिप की है.

courtesy

7.  रॉयल फ़ैमिली ऑफ बीकानेर :-

प्रिंसेस राज्यश्री कुमारी बीकानेर के रॉयल परिवार की वर्तमान वारिस हैं. वह पूर्व शूटर होने के साथ-साथ अर्जुन पुरस्कार विजेता भी हैं. वह वर्तमान में भव्य महल और हेरिटेज होटल, लालगढ़ महल की मालिक हैं. वह राजस्थान के कई चैरिटबल ट्रस्ट की चेयरपर्सन हैं.

Courtesy

Published by admin on 26 May 2018

Related Articles

Latest Articles