दिनेश कार्तिक की एक्स-वाइफ निकिता ने उनके ही टीममेट मुरली विजय के लिए छोड़ा था उनका साथ

Get Daily Updates In Email

भारतीय विकेट कीपर और बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का आज का जन्मदिन है. उनका जन्म 1 जून 1985 को हुआ था. कार्तिक अपने अच्छे विकेट कीपिंग और बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने वर्ष 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ विकेट कीपर बल्लेबाज के रूप में अपना करियर शुरू किया. हालांकि, विकेट कीपर होने के नाते उनका करियर हमेशा महेंद्र सिंह धोनी की वजह से छिपता रहा. महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में ज्यादातर समय कार्तिक को ही टीम इंडिया का हिस्सा बनाया जाता था, लेकिन कार्तिक ने कभी हार नहीं मानी, और अंत में उन्होंने खुद को बल्ले से साबित कर दिया.

courtesy

बात करें उनकी पर्सनल लाइफ की तो कार्तिक का जन्म नायडू परिवार में हुआ था और कार्तिक 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं. इस दौरान वो 2 साल के थे और कुवैत में रह रहे थे, जहां उनके पिता कृष्ण कुमार काम करते थे. उन्होंने कुवैत में फाहाहिल अल-वतनिया इंडियन प्राइवेट स्कूल में अध्ययन किया. कार्तिक के पिता चेन्नई के पहले श्रेणी के क्रिकेट खिलाड़ी थे, जिन्होंने कार्तिक को शुरुआती दिनों में क्रिकेट सिखाया था.

दिनेश कार्तिक ने वर्ष 2015 में प्रसिद्ध स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल के साथ शादी की. इससे पहले उनकी शादी निकिता से 2012 में हो चुकी थी. लेकिन उनकी पहली पत्नी ने उन्हें उनके ही टीममेट और क्रिकेटर मुरली विजय के लिए अकेला छोड़ने का फैसला किया.

courtesy

बात करें इंटरनेशनल करियर की तो अब तक कार्तिक ने 23 टेस्ट मैचों की 37 पारी खेली, जिसमें उन्होंने 27.77 के औसत से 1000 रन बनाए. वहीं 71 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में कार्तिक ने 27.93 के औसत से 1313 रन बनाए. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ प्रैक्टिस मैच चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में फिर से अपनी बल्लेबाजी क्षमता दिखाई, जिसमें उन्होंने 74 गेंदों में 94 रन बनाए.

Published by admin on 01 Jun 2018

Related Articles

Latest Articles